Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन में मेडिकल स्टोर से कोरोना जांच किट गायब

उज्जैन में मेडिकल स्टोर से कोरोना जांच किट गायब

ड्रग-इंस्पेक्टर के निर्देश के बाद मचा हड़कंप

उज्जैन। मेडिसिन बनाने वाली देश की तीन कंपनियों द्वारा कोरोना जांच के लिए किट बनाकर शहर के मेडिकल स्टार्स पर बेचने हेतु उपलब्ध करवाई गई थी। लोग इस किट को खरीदकर घर पर ही कोरोना की जांच कर रहे थे। ड्रग इंस्पेक्टर को शिकायत मिली थी कि अनेक लोग जो कोरोना पॉजीटिव आ गए है। वे प्रायवेट उपचार ले रहे है, जिसकी जानकारी जिला प्रशासन को नहीं है। ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा जारी निर्देश से मेडिकल स्टोर्स संचालकों में हड़कंप मच गया है और रिटेल काउंटरों से किट गायब हो गई है।

ड्रग इंस्पेक्टर धर्मसिंह कुशवाह ने बताया लगातार शिकायत मिलने के बाद उन्होंनें कोरोना किट बनाने वाली कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर से जानकारी ली तो आंकड़े चौकाने वाले थे इस पर उन्होंने जिले में कोरोना किट बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यहां मिलेगी कोरोना किट…कुशवाह ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में उज्जैन जिले के प्रायवेट हॉस्पिलट को कोविड-१९ उपचार हेतु अधिकृत किया था। उक्त प्रायवेट हॉस्पिटल्स के मेडिकल स्टोर्स पर कोरोना जांच की किट कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। लेकिन दुकानदार और ग्राहक को तीन शर्तों को पालन करना होगा। दुकानदार को गूगल फार्म उपलब्ध करवाया गया है। ग्राहक द्वारा कोरोना किट मांगने पर दु्रकानदार मोबाइल में गूगल फार्म में ग्राहक को नाम, पता, मोबाइल नंबर दर्ज करेगा।

पुष्टि के लिए आधारकार्ड देखेगा। रोजाना शाम को कोरोना किट बिकने की इंट्री वाले जितने फार्म ड्रग इंस्पेक्टर को मिलेंगे। वह जानकारी वे सीएमएचओ को देंगे। सीएमएचओ संबंधितों के घर पर आरआरटी को भेजेंगे, जो घर जाकर पूछताछ करेगी, पॉजीटिव आने पर परिवार की जांच होगी। कोई व्यक्ति बताएगा की घर पर टेस्टिंग में उसकी जांच निगेटिव आई है तो भी आरआरटी टीम रेंडम जांच करेगी। डीआई के निर्देश के बाद मेडिकल स्टोर्स ने कोरोना जांच किट बेचना बंद कर दी है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर