Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:1 साल बाद 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षा देने स्कूल पहुंचे विद्यार्थी...

उज्जैन:1 साल बाद 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षा देने स्कूल पहुंचे विद्यार्थी…

बच्चें को सेंटर ढूंढने में परेशानी आई जूते-चप्पल निकालकर बैठाया हॉल में

बोर्ड परीक्षाओं के लिए 182 केंद्र बनाए गए…

उज्जैन।आज से माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं बोर्ड परीक्षा की शुरूआत अंग्रेजी प्रश्नपत्र के साथ हुई। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले कुछ छात्र छात्राओं को पहले दिन परीक्षा सेंटर ढूंढने में परेशानी हुई। निर्धारित समय से पहले स्कूलों में पहुंचे जिन्हें सुबह 10 बजे परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया गया।

DSC 8533
पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन कराई गई थी, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद मंडल द्वारा ऑफ लाइन मोड में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जा रही हैं। एक वर्ष बाद आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के लिये 82 केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें हजारों की संख्या में 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 82 केन्द्रों से 45 शासकीय स्कूलों में और 37 केन्द्र अशासकीय स्कूलों में बनाए गए हैं।

हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 25 हजार 33 विद्यार्थी और हायर सेकेंडरी परीक्षा में 16 हजार 829 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। आज 12 वीं परीक्षा के अंग्रेजी प्रश्नपत्र से परीक्षा की शुरूआत हुई है।

प्रवेश से पहले बुखार, मास्क चैकिंग…..स्कूल में प्रवेश के पहले स्कूल स्टाफ द्वारा बच्चों का टेम्प्रेचर चैक किया गया, मास्क लगाना भी अनिवार्य किया गया है। परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों के जूते-चप्पल मौजे भी उतरवाए गए।

AV AD

माधवगंज स्कूल नए भवन में….पिछले शिक्षा सत्र में माधवगंज स्कूल दूसरे स्थान पर संचालित होता था जिसे चारधाम मंदिर के सामने नए भवन में स्थानांतरित किया गया है। दूसरे स्कूलों के बच्चों को माधवगंज स्कूल भवन सेंटर मिला तो वह पुराने भवन पर पहुंच गये जहां से नये भवन की जानकारी मिलने के बाद बच्चे यहां पहुंचे।

परीक्षा केंद्रों पर रखी ईमानदारी की पेटी….शिक्षा विभाग द्वारा नकल रोकने के लिये स्कूलों में ईमानदारी की पेटी का स्टीकर लगा बॉक्स भी बनाया गया है। विद्यार्थियों को अपने पास गाइड, पर्ची आदि होने पर इस पेटी में डालना होगी। मंडल द्वारा 10 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा शिक्षकों की टीम द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर अचानक निरीक्षण भी किया जा रहा है।

DSC 8520

थाने में लगी शिक्षकों की भीड़….10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के पेपर स्कूलों के नजदीकी थानों में पुलिस अभिरक्षा में रखे गये हैं। सुबह स्कूलों के टीचर थानों में पेपर लेने पहुंचे। यहां पुलिस की मौजूदगी में सील लगी पेटी खोली गई। पुलिस द्वारा थाने पर शिक्षकों को वितरित किये जाने वाले पेपरों के बंडल की इंट्री करने के साथ ही उनके साइन भी लिये जा रहे हैं। सीलबंद पेटियों से शिक्षकों द्वारा अपने परीक्षा केन्द्र पर तय संख्या के मान से पेपर के पैक लिये जाने की व्यवस्था थानों पर की गई है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर