Thursday, June 30, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:Online ठगी करने का आरोपी झारखंड से पकड़ाया

उज्जैन:Online ठगी करने का आरोपी झारखंड से पकड़ाया

ऐसा गांव जहां हर कोई पहाड़ पर बैठकर चलाता है लैपटॉप…

उज्जैन।पिछले वर्ष तिरूपति कॉलोनी में रहने वाले व्यक्ति के साथ हजारों रुपये की ऑनलाइन ठगी हुई। चिमनगंज पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को झारखंड के गांव से गिरफ्तार किया। पुलिस टीम ने आरोपी के गांव की स्थिति बताई जहां हर कोई पहाड़ पर बैठकर लैपटाप चलाता नजर आता है।

यह था मामला

मनमोहन शर्मा निवासी तिरूपति एवेन्यू ने मां के लिये ऑनलाइन दवा मंगाई। दवाई आने में देरी हुई तो उन्होंने गूगल सर्च पर कंपनी का नंबर तलाश किया। दो-तीन ऑप्शन देखने के बाद काम नहीं बना लेकिन एक व्यक्ति का फोन मनमोहन शर्मा के पास आया। उन्होंने स्वयं को कंपनी के कस्टमर केयर का कर्मचारी बताते हुए जानकारी मांगी।

शर्मा ने उसे समस्या बताई तो कर्मचारी ने दवाई जल्द पहुंचाने के लिये एक्स्ट्रा चार्ज की बात कही जिस पर शर्मा सहमत हो गये। उसी कर्मचारी ने ऑनलाइन पेमेंट करने को कहा और धोखे से उनका बैंक अकाउंट नंबर हैक कर खाते से 71 हजार रुपये निकाल लिये।

देश ही नहीं विदेशों तक फेमस
झारखंड और बिहार के कुछ गांव ऐसे हैं जो ऑनलाइन ठगी के मामलों में विदेशों तक फेमस हैं। जिनमें छायवासा का नाम भी आता है। एएसआई गौतम ने बताया कि इस गांव के बच्चे लैपटॉप खिलौनों की तरह चलाते हैं, पहाड़ों पर बैठकर डोंगल के माध्यम से लैपटाप चलाकर इंटरनेटर पर होने वाली गतिविधि पर नजर रखने के साथ ही मौका पाकर लोगों को बातों में उलझाकर उनके बैंक अकाउंट से लाखों रुपये इधर से उधर कर देते हैं, लेकिन फर्जी अकाउंट और प्रोफाइल के कारण पुलिस इन तक पहुंच नहीं पाती।

ऐसे पहुंची पुलिस धोखेबाज तक: मामले की जांच कर रहे एएसआई लक्ष्मीनारायण गौतम ने बताया कि ऑनलाइन ठगी करने वाले बदमाश की लोकेशन झारखंड के नक्सलाइट इलाके छायवासा में आ रही थी। वहां की पुलिस से संपर्क कर उन्हीं की टीम के साथ आरोपी को गिरफ्तार करने की योजना बनाई।

12वीं पास, लेकिन कमाई लाखों में

एएसआई गौतम ने बताया कि छायवासा गांव से रोशन पिता रामचंद्र तांती को गिरफ्तार किया। उसके गांव का नजारा कुछ ओर ही कहानी बयां कर रहा था। गांव के प्रत्येक व्यक्ति के घर सम्पन्न परिवार के घरों में होने वाली सभी वस्तुएं उपलब्ध थी। लोकल पुलिस ने बताया कि प्रत्येक परिवार के लोग 10 वीं से 12 वीं तक पढे हैं, लेकिन ऑनलाइन काम करके लाखों रुपये की कमाई करते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर