Monday, May 16, 2022
Homeकारोबारएंकर निवेशकों ने 5600 करोड़ रुपये किया LIC IPO में निवेश

एंकर निवेशकों ने 5600 करोड़ रुपये किया LIC IPO में निवेश

सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ ( LIC IPO) को एंकर निवेशकों ( Anchor Investors) की तरफ से शानदार रेस्पांस मिला है. सोमवार 2 मई को एंकर निवेशकों के आवेदन के लिए आईपीओ खुला था. और माना जा रहा है कि इन निवेशकों ने आईपीओे में 5620 करोड़ रुपये निवेश किया है. आपको बता दें एलआईसी के आईपीओ के जरिए सरकार 21,000 करोड़ रुपये के करीब जुटाने जा रही है.

एंकर निवेशकों ने किया निवेश
एंकर निवेशकों में नार्जेस बैंक इवेस्टमेंट मैनजमेंट (Norges Bank Investment Management), सिंगापुर सॉवेरन वेल्थ फंड जीआईसी (Singapore sovereign wealth fund GIC) ने एंकर बुक को सब्सक्राइब किया है.  ग्लोबल फँडों के अलावा घरेलू फंड हाउसेज में एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, एसबीआई, कोटक और आईसीआईसीआई भी एंकर निवेशकों में शामिल है.

4 मई से रिटेल निवेशकों के लिए खुलेगा आईपीओ
4 से 9 मई तक रिटेल निवेशकों ( Retail Investors) के सब्सक्रिप्शन के लिए एलआईसी का आईपीओ खुलेगा. सरकार ने एलआईसी के आईपीओ के साइज को घटाकर 21,000 करोड़ कर दिया. हालांकि इसके बावजूद एलआईसी का आईपीओ भारत के प्राइमरी मार्केट इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ है. एलआईसी आईपीओ का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये रुपये तय किया गया है. आईपीओ के जरिए 20,557 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.

ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा एलआईसी का शेयर
ग्रे मार्केट में एलआईसी का आईपीओ अब डबल रेट पर ट्रेड कर रहा है. आईपीओ खुलने के पहले ही एलआईसी का शेयर अब 75 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है जो कि इश्यू प्राइस से 8 फीसदी ज्यादा है. आपको बता दें एलआईसी का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.

आईपीओ प्राइस पर डिस्काउंट
एलआईसी अपने आईपीओ में निवेश करने वाले पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट दे रही है. पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दिया जाएगा तो रिटेल निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों को 40 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा.

कितना करना होगा निवेश?
आपको बता दें इस आईपीओ में एलआईसी के कर्मचारी को 13,560 रुपये का मिनिमम निवेश करना होगा. वहीं, अगर पॉलिसीहोल्डर्स की बात करें तो इन लोगों को 13,335 रुपये का मिनिमम निवेश करना होगा. वहीं, अन्य निवेशकों को एलआईसी के 15 शेयर खरीदने के लिए 14,235 रुपए खर्च करने होंगे.

17 मई को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग
अपर प्राइस बैंड पर प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए 5630 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है. आईपीओ में 221.37 मिलियन शेयर बेचे जायेंगे जिसमें 59.29 मिलियन शेयर एंकर निवेशकों के लिए रिजर्व रखा गया है. कर्मचारियों के लिए 1.58 मिलियन, पॉलिसीधारकों के लिए 22.14 मिलियन और संस्थागत निवेशकों के लिए 98.83 मिलियन शेयर रिजर्व रखे गया है. 12 मई को शेयर अलॉट कर दिया जाएगा और 16 मई तक निवेशकों के डिमैट खाते में शेयर्स क्रेडिट कर दिए जायेंगे. 17 मई को एलआईसी के आईपीओ की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग की जाएगी.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर