ऑटो-रिक्शा के हुड पर चढ़ा सियासी पारा….

By AV NEWS

कहीं उपलब्धि का बखान तो, कुछ पर वादें

ऑटो-रिक्शा के हुड पर चढ़ा सियासी पारा….

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:विधानसभा चुनाव द्वंद में अभी वक्त है,लेकिन इस रण में उतरने के इच्छुकों ने शहर में चलने वाले ऑटो रिक्क्षा के हुड पर सियासी पारा चढ़ा दिया है। इसमें दोनों ही दल के नेता पीछे नहीं है। भाजपा के नेता केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का बखान करने के साथ अपनी विधानसभा के नंबर और क्षेत्र का जिक्र कर अप्रत्यक्ष तौर पर अपनी दावेदारी जाहिर कर रहे है। ऐसा ही कुछ कांग्रेसी भी कर रहें है। अंतर केवल इतना है कि कांग्रेसियों के पास दिखाने के लिए कुछ नहीं है, वे केवल सरकार बनने पर उम्मीद में वादे कर रहे हैं। इसके लिए दोनों ही दलों के नेताओं ने ऑटो रिक्क्षा के हुड का सहारा लिया है।

इन सुविधा और योजनाओं का श्रेय

भाजपा नेता अप्रत्यक्ष तौर पर अपनी दावेदारी के साथ ऑटो रिक्क्षा के हुड पर लगने वाले फ्लैक्स पर प्रदेश,केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का अपनी पसंद और इम्पैक्ट को देखते हुए उपयोग कर रहे है।

भाजपा नेताओं द्वारा मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना योजना, मेधावी विद्यार्थी योजना, भूलेख खसरा खतौनी, दीनदयाल रसोई,जन्म प्रमाण पत्र, स्व-रोजगार, विकलांग पेंशन, श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृति योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह, खेत तालाब,राशन कार्ड, दीनदयाल अंत्योदय उपचार, बेरोजगारी भत्ता, प्रतिभा किरण, युवा स्वाभिमान योजना, विक्रमादित्य नि:शुल्क शिक्षा किसान कर्ज माफी, तीर्थ-दर्शन योजना, गृह ज्योति योजना वही केंद्र सरकार की जन-धन, जन-धन से जन सुरक्षा, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंंड अप इंडिया हेल्थ आईडी कार्ड,स्वनिधि योजना, उज्जवल योजना, मनरेगा, अंत्योदय अन्न योजना, पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना का उपलब्धि के तौर संक्षिप्त में फ्लैक्स पर कर रहे है। कुछ नेता तो लगभग रह सप्ताह फ्लेक्स बदलकर अपनी उपलब्धि कार्य और वादों का प्रचार कर रहे हैं।

कांग्रेसियों को वादों का सहारा

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गर्म होती सियासत में कांग्रेस भी फ्लैक्स पर दिखाई दे रही है। कांग्रेस की न केंद्र में सरकार है और ना ही प्रदेश में। ऐसे में कांग्रेस के पास वादों के अलावा दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है। कांग्रेस को विजन 2023 फ्लैक्स का सहारा हैं। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की फोटो के साथ वादे किए जा रहे हैं। कांग्रेस के पोस्टर में ओल्ड पेंशन स्कीम बहाली, शुद्ध के लिए युद्ध, युवाओं को रोजगार का वादा किया गया है।

हाल ही में लागू की गई लाड़ली बहना योजना में 1 हजार रुपये को बढ़ाकर डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह देने की बात भी पोस्टर में लिखी गई है। इसके अलावा 500 रुपये में गैस सिलेंडर, तीन सौ रुपये में तीन सौ यूनिट बिजली देने की बात भी लिखी गई है। पोस्टर में यह भी लिखा गया कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर बहनों के लिए सौगात ला रहे हैं कमलनाथ। ये सारे सपने होंगे साकार जब सत्ता में होगी कमलनाथ सरकार।

Share This Article