Tuesday, May 17, 2022
Homeकरियरऑफिस में चाहते हैं प्रमोशन, तो इन बातों का रखें ध्यान

ऑफिस में चाहते हैं प्रमोशन, तो इन बातों का रखें ध्यान

सरकारी हो या प्राइवेट (government or private Job) यहां नौकरी करने वाला हर इंसान यही चाहता है कि उसे बेहतर प्रमोशन मिले। लेकिन प्रमोशन (promotion) के लिए कई चीजों का ख्याल रखना होता है। क्योंकि आज के दौर में कम्पटिशन बहुत ज्यादा है। कई बार तो ऐसा होता है कि आप जिस फील्ड में काम करते हैं आपके साथी कई बार अपनी मेहनत के कारण आगे निकल जाते हैं लेकिन आप वहीं रह जाते हैं ऐसे में कैंडिडेट्स जो प्रमोशन पाने के लिए ऑफिस में कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

प्रमोशन पाने के लिए पहले से और भी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। अपने काम-काज से लेकर ऑफिस में लोगों के साथ कैसे व्यवहार करें इन सभी बातें बहुत जरूरी होती हैं। साल भर अपने काम पर ध्यान देने के साथ ही अपने व्यवहार पर भी नजर रखें क्योंकि काम के दौरान छोटी-छोटी गलतियां आपको प्रमोशन से रोक सकती हैं।

समय पर पूरा करें टॉस्क

ऑफिस के दौरान अपने कामों को समय से कर लें। अगर आप हमेशा ओवरटाइम करते हैं तो आपके टाइम मैनेजमेंट को लेकर सवाल उठाता है कि आप अपना काम या तो स्लो कर रहे हैं या फिर आप सीरियस होकर नहीं कर रहे हैं। लेकिन तब ओवर टाइम करने से पीछे भी नहीं हटे जब उसकी जरूरत है। कई लोग शिफ्ट के हिसाब से काम करते हैं ध्यान रखें हमेशा यह आदत अच्छी नहीं होती है।

हमेशा कुछ नया करें

अपने काम में हमेशा नया सीखने की कोशिश करें। किसी चीज को लेकर अगर कुछ समझ नहीं पा रहे हैं तो उसे समझने की कोशिश करें या अपने सीनियर से पूछ लें। अगर आप सीनियर हैं तो अपने जूनियर के साथ अच्छा व्यवहार करें। ऑफिस पहुंचने के दौरान अगर आप बिना किसी से बात किए चुप-चाप काम में बिजी हो जाते हैं तो ये आपके लिए नेगेटिव हो सकता है। अगर आप इंट्रोवर्ट हैं तो भी कम से कम काम से हर किसी के साथ बात-व्यवहार बना कर रखें। लोगों की मदद करने के लिए हमेशा रेडी रखें ।

टीम मेंबर के साथ सपोर्टिंग रहें

आप जिस संस्था में काम करते हैं वहां अपने टीम मेंबर के साथ सपोर्टिंग रोल में रहें। अपने काम के साथ दूसरों के काम में भी मदद करें। ऐसा करने के आपके टीम मेंबर के साथ आपका हेल्दी रिलेशन रहेगा और वो खुद बॉस के सामने आपकी तारीफ करेगा।

मुश्किल टास्क लेने से भागे नहीं

कई बार ऐसा होता है कि जब ऑफिस में कोई मुश्किल काम आ जाता है कि तो कुछ लोग उस काम को करने से भागने लगते हैं ऐसे में आप इस काम को करते हैं तो बॉस की नजरों में आपकी अच्छी इमेज बनेगी। इसे लगातार बनाए रखें और कोई भी काम करने से भागे नहीं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर