करियर की तैयारी में ध्यान रखें ये 5 बातें, आसान होगी सफलता की राह

किसी काम में सफलता पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। कठिन परिश्रम से लेकर लोग हर तरह की मुसीबतों को सामना करने के लिए तैयार रहते हैं।

लेकिन जल्दी सफलता उन्हीं के हाथ लगती है जो खुद ही सफल होने के तरीके इजाद करते हैं। वैसे तो सफलता का कोई भी शॉर्टकट नहीं है लेकिन अगर आप एक रणनीति के साथ आगे बढ़ते हैं तो आपके लिए कामयाबी मिलना कुछ आसान हो जाता है। यहां हम आपको ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप अपने पथ पर तेजी से आगे बढ़ सकते हैं-

1- एक बार में 50 मिनट या उससे कम पढ़ाई करें। इसके बाद 10 मिनट का ब्रेक लें। एक शोध के अनुसार लगातार 30 से 50 मिनट तक ही पढ़ना चाहिए।

2- 80/20 फॉर्मूला- आपको विषय के उस 20 प्रतिशत हिस्से को ज्यादा महत्व देना चाहिए जो कि 80 प्रतिशत महत्व रखता है। जबकि 80 फीसदी हिस्सा जो जो कि सर्फि 20 प्रतिशत महत्व रखता है उसे कम महत्व देना चाहिए।

3- मल्टी टास्किंग न करें। यानी एक साथ कई काम न करें। एक ही समय में एक ही काम करें। जिस काम को लें सिर्फ उसी पर ध्यान दें।

4- विषय में दक्षता हासिल करनी है तो उसके विशेषज्ञ से ही सीखें या सलाह लें। यूट्यूब, फेसबुक और स्काईप के बजाए किसी एक्सपर्ट की सेवा लें।

5- हाथ से लिखकर बनाएं नोट- कम्प्यूटर या मोबाइल किसी टॉपिक पर नोट बनाने की बजाए पेन से कॉपी पर नोट करें। क्योंकि जब आप कुछ नोट करने के लिए मोबाइल खोलेंगे तो संभव है कि आप फेसबुक खोल लें और उस पर अपना समय नष्ट कर दें।