कार्तिक पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया शिप्रा में स्नान

By AV NEWS

शाम को महिलाओं द्वारा नदी और सरोवरों में दीपदान कर पुण्य लाभ अर्जित किया जाएगा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर कड़ाके की सर्दी के दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने शिप्रा नदी के रामघाट, दत्त अखाड़ा सहित अन्य घाटों पर सुबह पहुंचकर पर्व स्नान किया। कार्तिक मास में पूरे माह उपवास व स्नान करने वाली महिलाओं का व्रत पूर्णिमा स्नान के बाद सम्पन्न हुआ।

शाम को महिलाओं द्वारा नदी और सरोवरों में दीपदान कर पुण्य लाभ अर्जित किया जाएगा। नदी के घाटों पर देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिये पुलिस द्वारा अतिरिक्त फोर्स तैनात किया गया है वहीं नदी के घाटों पर रहकर स्नान करने की हिदायत होमगार्ड द्वारा माइक से एनाउंस कर दी जा रही थी।

मेला ग्राउंड में कीचड़, वाहन फंसे

परंपरानुसार कार्तिक पूर्णिमा से कार्तिक मेला शुरू होता है, लेकिन इस वर्ष नगर निगम द्वारा मेले की कार्रवाई समय पर पूरी नहीं की गई। मेला ग्राउंड पर दूसरे शहरों से आने वाले श्रद्धालुओं के बड़े वाहनों को पार्क कराया गया। कल से हो रही बारिश के कारण मेला ग्राउंड में कीचड़ होने से वाहन फंस गये।

महाकाल की सवारी आज

भगवान महाकालेश्वर की कार्तिक मास के सोमवार को निकलने वाली दूसरी सवारी आज शाम अपने निर्धारित मार्गों से निकलेगी। इस दौरान पुलिस और प्रशासन द्वारा पूर्व से सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं।

न दुकानें लगी न झूले

कार्तिक पूर्णिमा का स्नान करने आने वाले ग्रामीण पर्व स्नान के बाद मेला देखने पहुंचते थे, लेकिन इस बार मेले में दुकानें नहीं लगने और झूले चालू नहीं होने के कारण लोग शहर के मंदिरों और बाजारों में पहुंचे। नगर निगम द्वारा मेला आयोजन के लिये दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है।

Share This Article