Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनकिसी ने बाल्टी तो किसी ने पाईप से डाला पानी पर नहीं...

किसी ने बाल्टी तो किसी ने पाईप से डाला पानी पर नहीं मिली सफलता…

शर्मनाक : होमगार्ड जवान नहीं बुझा पाए पेड़ पर लगी आग …

आखिरकार फायर ब्रिगेड को बुलाना ही पड़ा

DSC 3783

डेढ़ घंटे तक डटे रहे जवान…

उज्जैन। गर्मी के कारण देवास रोड स्थित ३२वीं बटालियन के समीप बुधवार दोपहर करीब ३ बजे सड़क किनारे एक पेड़ पर अचानक आग लग गई। इसमें हैरान कर देने वाली बात यह है कि पेड़ पर लगी आग को होमगार्ड के जवान कई प्रयासों के बाद भी नहीं बुझा पाए।

दरअसल, भीषण गर्मी के चलते सड़क किनारे पेड़ों और उनके झड़ चुके पत्तों में आग लगना आम बात है। एक ऐसा ही दृश्य बुधवार को देवास रोड पर देखने को मिला। इस दौरान पांच से सात होमगार्ड जवान आग पर काबू पाने में लगे रहे, लेकिन काफी देर मशक्कत करने पर जब आग नहीं बुझी तो किसी ने नगर निगम फायर ब्रिगेड पर कॉल किया। गनीमत यह रही कि आग से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है और समय पर काबू पा लिया गया। बड़ा सवाल यह है कि क्या होमगार्ड के जवान ऐसी छोटी घटनाओं पर भी काबू नहीं पा सकते है?

घटनाओं से नहीं ले रहे सबक

होमगार्ड पूरी तरह प्रशिक्षित नहीं होते इसलिए आगजनी की घटनाओं में पाइप लगाने जैसे कार्यों में इन्हें अधिक समय लगता है। इसके कारण रिस्पांस टाइम बढ़ जाता है और जिस तेजी के साथ आग पर काबू पाया जाना चाहिए, वह हो नहीं पाता है। उन्हें तकनीकी जानकारी भी नहीं होती है। घटनाओं से सबक लेना तो दूर होमगार्ड विभाग के अधिकारी इस ओर गंभीरता भी नहीं दिखा रहे हैं।

इन पर भी उठ रहे हैं सवालिया निशान…

क्या नगर निगम सूखे पत्तों को नहीं उठा रहा? क्या कुछ लोग सूखे पत्तों के ढेर में आग लगा रहे हैं? स्थिति यह है कि इन दिनों शहर में हर सड़क पर सूखे पत्तों के ढेर पड़े हुए हैं। बुधवार को सर्किट हाउस के पास सूखे पत्तों में ऐसे ही आग लगी थी जिसकी वजह से वहां पर पेड़ों को भी नुकसान हुआ। ऐसे में सवाल यह भी उठता है कि आखिरकार सूखे पत्तों में लग रही आग के लिए कौन जिम्मेदार हैं?

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर