कोरोना से लड़ने में करेंगे मदद ये आयुर्वेदिक टिप्स

छोटी से लेकर कोरोना जैसी बड़ी महामारी हमें तभी अपने चपेट में ले सकती है, जब हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। तभी तो यह वायरस बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बना रहा है। बच्चों की इम्यून पॉवर अभी तैयार हो रही होती है और वहीं बुजुर्गों के अंदर यह दिन-प्रतिदिन खत्म होती जाती है।

ऐसे में जरुरी है कोरोना और कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए आप अपना इम्यून पॉवर स्ट्रांग बनाएं। आइए जानते हैं इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने वाली चीजें…

आंवला- पुराने जमाने में लोग कच्चे आंवले का सेवन कर लेते थे। आर्मी में तो नियम है कि सुबह उठकर आपको 3 से 4 आंवले खाने ही पड़ेंगे। बच्चों और बुजुर्गों को खासौतर पर इन दिनों आंवले का जूस घर पर बनाकर दें। उसके लिए 1 व्यक्ति के लिए 2 आंवले कद्दूकस कर लें।

नींबू निचोड़ने वाले मशीन में कद्दूकस किए हुए आंवला को लें और उसका रस गिलास में निकाल लें। आंवले में मौजूद विटामिन-सी आपको महामारी के चलते इस दौर में काफी हद तक सुरक्षित रखने में मदद करेगा। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा संतरे और मौसमी फल का सेवन भी करें।

गिलोय- गिलोय एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो आपको डेंगू जैसी बीमारी से बचाती है। डेंगू होने पर अक्सर लोग गिलोय जूस का सेवन करते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए भी इस जूस का सेवन किया जा सकता है। अमेरिका ने हाल ही में मलेरिया की दवा को कोरोना के इलाज में मंजूरी दे दी है। गिलोय में एंटी-लेप्रोटिक और मलेरिया-रोधी गुण भी मौजूद होते हैं। जिस वजह से यह आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं।

हल्दी और काली मिर्च- हल्दी और काली मिर्च दोनों में एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से कोरोना से बचने के लिए इनका सेवन काफी लाभदायक है। इन सब के अलावा तुलसी और अदरक की चाय, लेमन-टी और रात सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरुर पिएं। सुबह उठकर 4-5 बादाम, 2 अंजीर और रात के वक्त हल्दी वाले दूध के साथ 2 छुहारे का सेवन करें।