Notice: Undefined variable: _SESSION in /home/u937512882/domains/avnews.in/public_html/index.php on line 1
क्या आपके बच्चें अभद्र भाषा बोलने लगे हैं ? जानिए उन्हें कैसे रोका जाए 
Sunday, October 1, 2023
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डक्या आपके बच्चें अभद्र भाषा बोलने लगे हैं ? जानिए उन्हें कैसे...

क्या आपके बच्चें अभद्र भाषा बोलने लगे हैं ? जानिए उन्हें कैसे रोका जाए 

अधिकांश बच्चे निश्चित रूप से अपने जीवन के किसी बिंदु पर अपशब्द सुनते हैं और उसका उपयोग भी करते हैं। आज हम कई फिल्मों, गानों और वेब सीरीज में अभद्र भाषा का प्रयोग होते देख रहें हैं। यहा तक कि बच्चें अपने दोस्तों से भी ऐसी भाषा सीखते हैं। ऐसे में यह जरुरी है की बच्चों को उनकी गलती का एहसास कराए और ऐसा बोलने से उन्हें रोके। नीचे दिए गए सुझाव इस काम में आपकी मदद कर सकतें हैं। 

शांत रहना जरुरी: ओवररिएक्टिंग खराब व्यवहार को बढ़ावा दे सकती है । अपना आपा खोने या मामले पर हंसने से बचें। इसके बजाय, अपने बच्चे को समझाएं कि ऐसा बोलना अनुचित है और इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

टकराव से बचें: अपने बच्चे के साथ गाली-गलौज को लेकर बहस करने से बचें, खासकर जब गुस्सा बहुत बढ़ रहा हो। यह केवल स्थिति को और खराब कर सकता है। जब चीजें शांत हो जाएं तो मामले पर चर्चा करें। 

सख्त नियम बनाए: यदि अभ्रदता एक गंभीर समस्या बन जाती है, तो इसके बारे में एक सख्त घरेलू नियम बनाने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि नियम को लागू करने और पालन करने में कोई ढील नहीं है। 

आदर्श व्यवहार: अपने बच्चों के सामने बुरी भाषा से बचें। यदि वे सुनते हैं कि आप अपशब्दों का उपयोग करते हैं, तो वे शायद सोच सकते हैं कि ऐसा करना भी ठीक है। यदि आप गलती करते हैं, तो तुरंत क्षमा मांगें। ऐसा करने से आपके बच्चे के लिए सही उदाहरण पेश होगा । 

अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें: अधिकांश माता-पिता आश्चर्य कर सकते हैं कि एक बच्चे को अपशब्द कहने से कैसे रोका जाए। छोटे बच्चें जो भाषा की खोज की प्रक्रिया में हैं, वे गलत भाषा नहीं समझ सकते हैं। ऐसे में उन्हें डांटना मददगार साबित नहीं हो सकता है। बड़े बच्चे जो जानते हैं कि कोसना बुरा है, उन्हें अधिक दृढ़ व्यवहार की आवश्यकता हो सकती है। 

उम्र देखकर सजा दें: परिस्थितियों को देखते हुए पेनल्टी तय करें। उदाहरण के लिए, जान-बूझकर किसी को अपशब्द कहना गलती से लड़खड़ाने और गिरने पर अपशब्द कहने से निश्चित रूप से बुरा है। दोनों कार्रवाइयों की जाँच करने की आवश्यकता है लेकिन यह सुनिश्चित करें कि फटकार अपराध के अनुकूल हो। 

शब्दावली बनाए: कभी-कभी प्रभावी संचार और सामाजिक कौशल की कमी के कारण बच्चा गाली दे सकता है। इसलिए, अपने बच्चे की भाषा की कमांड पर काम करें और उसके शब्दों की सीमा का विस्तार करें। 

मीडिया एक्सपोजर को नियमित करें:  इस बात पर सतर्क रहें कि आपका बच्चा क्या सुनता या देखता है। अपने बच्चे के टेलीविजन और फिल्म देखने पर ध्यान दे ताकि उन्हें देखने के दौरान अभद्र भाषा के संभावित जोखिम को कम किया जा सके। 

सकारात्मक सुदृढीकरण: अपने बच्चे की प्रशंसा करें कि उसने बिना अपशब्द बोले परिस्थितियों का जवाब दिया। अपनी प्रशंसा व्यक्त करें और इसे प्रदर्शित भी करें। आप कह सकते हैं कि आपको उस पर बहुत गर्व है। 

बच्चें जो देखते सुनते हैं वो अपनाने लगतें हैं। इन मासूमों को सही-गलत का अंतर बताना माता-पिता की ही जिम्मेदारी है। 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर