क्या हृदय रोगियों को है कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा?

कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। भारत मे यह कई लोगों को अपने चपेट में ले चुका हैं। लोगों को सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में जो लोग पहले से ही किसी बीमारी के शिकार है उन्हें थोड़ा संभलकर रहने की जरुरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक जितनी मौतें हुई है उनमें दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य गंभीर रोग पाए गए है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना जिसे महामारी कहा जाने लगा है। इससे बचने के लिए सभी को अलर्ट रहने की जरुरत हैं। बता दें, इस वायरस और अन्य बीमारियों में 80 प्रतिशत मामलों के लक्षण आम दिखई दे रहें है। सिर्फ 15 प्रतिशत मामलों में ऐसे लक्षण पाएं जा रहें हैं, जिनको अस्पतालों में भर्ती करवाने और स्पेशल के.र की जरुरत पड़ी।

इस वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम वाले होने के कारण इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल भरा काम है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आकर स्वस्थ भी इसका शिकार हो रहें हैं। सार्स और मर्स ( SARS & MERS) बीमारी के लक्षण इतने क्लीयर होते है कि रोगी को आसानी से स्वस्थ व्यक्ति से दूर किया जा सकता है।

इस वायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदम… . 15 साल से कम आयु के बच्चों को इस वायरस के जल्दी शिकार नहीं हो सकते हैं। मगर फिर भी इन्हें भी अपना खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।
. इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए इसकी प्रजनन क्षमता कम करने की जरुरत है। एनईजेएस ( न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन) के अध्धयन के अनुसार इसकी प्रजनन क्षमता 2.2 मापी गई है। ऐसे में जो वायरस से पीड़ित होगा वह आगे इसे फैला सकता है। इसलिए अस पर काबू पाने के लिए इसकी प्रजनन क्षमता कम कर 1.1 से नीचे गिरानी होगी।
. इस वायरस के अगले 3 से 6 महीने तक फैलना डर है। ऐसे में पीड़ित लोगों को सामाजिक दूरी बनाएं रखनी चाहिए।
. वर्किंग लोगों को अगर गले में दर्द संबंधी कोई परेशानी है तो इन्हें पानी में नमक मिक्स कर गरारे करने चाहिए।

क्या ह्रदय रोगियों को कोरोना होने का ज्यादा है खतरा?- अगर आंकड़ों की बात करें तो इस वायरस की चपेट में आने वाले अधिकतर लोग दिल की बीमारियों के शिकार थे। असल में दिल के रोगियों में 50 प्रतिशत डायबिटीज 30 प्रतिशत ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैँ। इसके साथ ही 5-10 प्रतिशत लोग धूम्रपान करते हैं। ऐसे में एक अध्धयन के मुताबिक भारतीयों की 1 लाख जनसंख्या से 5684 लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार है। ऐसे में इन्हें अपना खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कैसे रखें अपना ख्याल?

. इन लोगों को घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।
. खाने में विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।
. कोई परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
. समय-समय पर हाथों को साबुन से धोते रहें।
. हर घंटे सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।