खबर का असर: पीडब्ल्यूडी ने हटाया कब्जा प्राधिकरण ने शुरू किया काम

By AV NEWS

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:अक्षर विश्व ने अपने 20 दिसम्बर के अंक में ‘100 बिस्तरों के रैन बसेरा का निर्माण रुकाÓ संबंधित खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। डॉरमेट्री ( रैन बसेरा ) के निर्माण हेतु सी. एस. आर विभाग ने 5 करोड़ 93 लाख की राशि स्वीकृत कर दी थी। फुटपाथ पर सोने वाले मरीज के परिजनों व अटेंडर के लिए जिला चिकित्सालय के परिसर में 100 बिस्तरों के रैन बसेरा का निर्माण होना था। इसका भूमि पूजन भी तीन माह पूर्व किया जा चुका था। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की जमीन पर वर्षों से पीडब्ल्यूडी का कब्जा था और उसने वहां स्टोर रूम सहित रहवासी क्वार्टर का निर्माण कर रखा था ।

स्वास्थ्य विभाग के कई आदेशों के बाद भी पीडब्ल्यूडी विभाग अपने कब्जे को नहीं हटा रहा था। इस कारण रैन बसेरे का निर्माण करने वाली एजेंसी उज्जैन विकास प्राधिकरण निर्माण कार्य शुरू नहीं कर पा रही थी । इस महत्वपूर्ण योजना में आ रही रुकावट को लेकर अक्षर विश्व ने समाचार प्रकाशित किया था ।

स्वास्थ्य विभाग भी इस योजना को लेकर असमंजस की स्थिति में आ गया था क्योंकि स्वास्थ्य विभाग नें निर्माण एजेंसी उज्जैन विकास प्राधिकरण को पहली किस्त के रूप में 1 करोड़ 63 लाख रुपए की राशि का भुगतान कर दिया था और निर्माण एजेंसी उज्जैन विकास प्राधिकरण पीडब्ल्यूडी द्वारा किए गए कब्जे के न हटने के कारण निर्माण कार्य नहीं कर पा रही थी। दूसरी और सी. एस. आर. विभाग दिल्ली द्वारा निर्माण कार्य न होने के कारण स्वीकृत की गई राशि 5 करोड़ 93 लाख को पुन: लौटाने की मांग कर रहा था ।

अब जिस जगह पर 100 बिस्तरों के डॉरमेट्री ( रैन बसेरा ) का निर्माण होना है उस जगह से पीडब्ल्यूडी ने अपने स्टोर रूम और रहवासी क्वार्टर को खाली कर दिया है और स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर निर्माण एजेंसी ने ताबड़तोड़ पुराने निर्माण को ध्वस्त कर एयर कंडीशनिंग रैन बसेरा के नए निर्माण कार्य को शुरू कर दिया है । ज्ञात रहे सी. एस. आर. (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी ) दिल्ली द्वारा 5 करोड़ 53 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी। जिला चिकित्सालय मैं उपचारत मरीजों के परिजनों और अटेंडरों के विश्राम के लिए कोई जगह नहीं थी और वह खुले आसमान के नीचे फुटपाथ पर ही रात गुजारते थे।

पीडब्ल्यूडी ने अपना स्टोर और क्वार्टर खाली कर दिए हैं हमने निर्माण एजेंसी उज्जैन विकास प्राधिकरण से तालमेलकर डॉरमेट्री निर्माण वाले स्थल पर जो पुराना निर्माण था उसे तोड़ दिया है निर्माण एजेंसी ने कार्य भी शुरू कर दिया है 11 माह में बनकर तैयार हो जाएगा नया 100 बिस्तरों का एयर कंडीशनर रैन बसेरा –डॉ. पी. एन. वर्मा सिविल सर्जन

Share This Article