खाते रहें ये चीजें, पेट भी भरेगा और एनर्जी भी मिलेगी दोगुनी

कोरोना से बचने के लिए अपनी सेहत को लेकर अलर्ट ऱहना बहुत जरूरी है। मगर कुछ लोग ऐसे हैं जो सुबह जल्दबाजी या मूड न होने पर नाश्ता स्किप कर देते हैं। ऐसे में बॉडी सारा दिन कमजोरी महसूस करती हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह का नाश्ता जरुर खाना चाहिए। इसके साथ ही डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जिससे दिनभर बॉडी में एनर्जी बनी रहे। तो चलिए जानते हैं कुछ एनर्जेटिक फूड्स के बारे में…

हर्बल- टी- इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में दिनभर फ्रेश फील होता है। इसलिए रोजाना चार, कॉफी की जगह हर्बल या ग्रीन- टी का सेवन करना
बेस्ट ऑप्शन है।

दूध- दूध में कई पोषक तत्व होते हैं। इसे पीने से शरीर को भारी मात्रा में एनर्जी मिलती है। ऐसे में नाश्ते में दूध का सेवन करना एक कंप्लीट फूड के रूप में माना जाता है।

दही- दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और गुड़ बैक्टीरिया होते हैं। इसे खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही यह आंतों के लोग से राहत दिलाकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

शहद- शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- वायरल गुण होते हैं। रोजाना नाश्ते में इसका 1 चम्मच खाने से सर्दी- खांसी, जुकाम आदि से राहत मिलती है। यह शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर कर दिल और पेट स्वस्थ रखता है।

ओट्स- नाश्ते में ओट्स का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन भी नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही शरीर में एनर्जी से भरा रहता है।