Friday, May 27, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनगर्मियों में चेहरे की देखभाल ऐसे करें

गर्मियों में चेहरे की देखभाल ऐसे करें

गर्मियों का मौसम यानी स्किन के लिए परेशानियां ही परेशानियां। यहीं मौसम है जिसमें सबसे ज्यादा लड़कियां परेशान होती हैं क्योकि इस मौसम में वह अपना सौंदर्य खो देती हैं। सूर्य की गर्मी तथा वायु प्रदूषण की वजह से लड़कियों में कील, मुंहासे, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा की परेशानी आम हैं। अगर आप चाहती हैं कि इस भीषण गर्मी में भी आपकी स्किन हमेशा की तरह दमकती और निखरती रहे तो इसके लिए आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे।

दिनभर पानी पिएं
अधिक तापमान होने की वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिस वजह से हमें सिरदर्द और चक्कर की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही हमारी स्किन का ग्लो खत्म हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा चाय और कॉफी से दूरी बनाकर रखें।

मेकअप के साथ सोने की न करें गलती
गर्मियों में मेकअप उतारे बिना सोने की गलती न करें। ऐसा करने से स्किन के ऊपर गंदगी की एक परत जमने लगती है और इसी वजह से चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं और कई लोगों में झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए आज से सोने से पहले मेकअप जरूर उतार लें।

त्वचा को मॉइस्चराज्ड करना न भूलें
त्वचा को हमेशा मॉइस्चराज्ड रखें। आपकी स्किन जितनी ड्राई और बेजान होगी, उस पर प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर होगा। इसलिए गर्मियों में आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है। याद रखें घर से निकलते वक्त सनस्क्रीन लगाना बिलकुल न भूलें।

स्किन को साफ करने के लिए क्लीन्जर का करें इस्तेमाल
अपने फेस को साफ रखने के लिए हमेशा सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करें। इसके लिए जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे बेस्ट है, लेकिन इन्हें भी बहुत ज्यादा स्किन पर न रगड़ें। इससे त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर