Wednesday, October 4, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनगर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के आसान तरीके

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के आसान तरीके

गर्मी में धूप से त्वचा की रौनक खत्म हो जाती है. ऐसे में अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए. स्किन को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके साथ ही डीप क्लीनिंग और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप त्वचा को हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं. आइये जानते हैं सुंदर त्वचा पाने के लिए आपको क्या घरेलू उपाय करने चाहिए.

एलोवेरा

सुंदरता को बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें. एलोवेरा जैल को आप चेहरे पर लगाएं. इससे काले दाग धब्बे मिटाने, रुखापन दूर करने, स्किन को साफ और चमकदार बनाने में मदद मिलती है. एलोवोरा जेल को थोड़ी देर चेहरे पर लहाएं और फिर सादा पानी से धो लें.

नीबू

नीबू में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने का काम करता है. इसमें एस्कॉर्विक एसिड होता है जो चेहरे को चमकदार बनाता है. आप नीबू के रस को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें. ये नेचुरल ब्लीच के तौर पर काम करता है.

मलाई

दूध मलाई लगाने से चहेरा चमकने लगता है. मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और गुलाबजल मिलाकर लगाने से रंगत साफ हो जाती है. रोजाना मलाई और दूध लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

शहद

अगर आप अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहती हैं तो शहद का इस्तेमाल करें. शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. आप शहद में जैतून का तेल मिलाकर लगा सकते हैं इससे निखार आएगा और रुखापन खत्म हो जाएगा.

टमाटर

टमाटर भी आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है. टमाटर में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण देता है. चेहरे पर टमाटर लगाने से गंदगी साफ हो जाती है और त्वचा मॉइस्चराइज होकर चमकदार बनती है.

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. इससे मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है. हल्दी और शहद मिलाकर लगाने से त्वचा साफ और कील-मुहांसे दूर हो जाते हैं. हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लहाने से स्क्रब के तौर पर काम करता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर