Thursday, November 30, 2023
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गर्मियों में फिट रहने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान

इन दिनों चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का हाल बुरा करके रखा है. इन दिनों आपके देखा होगा कि दिन में घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं होती है. हालांकि कुछ जरूरी कामों से घर से बाहर जाना ही पड़ता है, इसलिए अपनी हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है क्योंकि इस मौसम में तेज धूप आपकी स्किन, बालों की सेहत और हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. धूप में लू लगने का खतरा भी रहता है. यही वजह है कि गर्मी से बचाव करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में खाने-पीने को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. इन दिनों हमें खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे शरीर अंदर से ठंडा रहे और लू के थपेड़े शरीर को नुकसान न पहुंचा पाएं. अगर आप घर से बाहर और धूप में निकलते हैं तो नीचे दी गई पांच बातों को फॉलो करें.

1. दिन में पानी पीते रहें
गर्मी में बॉडी को हाइटड्रेट रखना जरूरी होता है, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. प्यास लगने पर आप नींबू पानी पी सकते हैं. आम पन्ना या बेल का शर्बत भी शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं.

2. मसालेदार खाने से बचें
गर्मियों में आप मसालेदार या ज्यादा तेल वाला खाना खाने से बचना चाहिए. खासतौर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें.

3. साथ में रखें ये बातें
घर से बाहर निकले पर पानी की बोतल अपने साथ रखें. धूप से बचने के लिए चश्मा, गमछा या फिर छाते का उपयोग करें. जेब में कटा हुआ प्याज रखें, इससे लू नहीं लगेगी.

4. कच्चा प्याज खाएं
कच्चा प्याज गर्मी में पेट को हेल्दी रखता है. आप अगर बाहर कहीं जा रहे हैं तो कच्चे प्याज के टुकड़े सिर पर रख लें और ऊपर से सूती कपड़ा बांद लें. इससे हीट स्ट्रोक से बचे रहेंगे.

5. खाली पेट न रहें
घर से बाहर निकलते वक्त कभी भी खाली पेट न रहें. इससे तेज धूप में आपको खाली पेट चक्कर आ सकते हैं. इसके अलावा एसिडिटी हो सकती है.

6.मौसमी फल खाएं

समर सीजन में सेहतमंद रहने के लिए ताजे फलों का सेवन करें। इनमें पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डाइट में संतरा, खरबूज, तरबूज, नींबू, आम और खीरा का सेवन करें।

7.बासी चीजों से करें परहेज

समर सीजन में तापमान के बढ़ने से बासी भोजन में बैक्टीरिया पनपने लगता है। इसके लिए गर्मी के दिनों में बासी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में इन्फेक्शन हो सकता है। साथ ही फूड पॉइजनिंग का भी खतरा रहता है।

8.ORS घोल पिएं

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को संतुलित मात्रा में नमक और चीनी की जरूरत होती है। अत्यधिक तापमान रहने से शरीर से पसीना निकलता है। इससे शरीर में पानी और नमक की कमी होने लगती है। इसके लिए ORS घोल पिएं। इसके लिए आप नींबू पानी, छाछ, लस्सी आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

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