Thursday, June 30, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनगर्मी में बालो का इस तरह रखे ख्याल

गर्मी में बालो का इस तरह रखे ख्याल

गर्मी में स्किन के साथ साथ बालों से जुड़ी समस्‍याएं भी शुरू हो जाती हैं. तेज धूप की वजह से बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं, जबकि पसीने के कारण स्कैल्प से होते हुए बालों की जड़ों में फंगस बढ़ने और खुजली की समस्‍या बढ़ जाती है. जिसकी वजह से बाल कमजोर होने और टूटने लगते हैं.

ऐसे में गर्मी के मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. अगर आप गर्मियों के मौसम में अपने बालों को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं, तो बालों को सीधी पड़ने वाली किरणों से बचाएं.

इसके अलावा बालों को कमजोर और बेजान होने से बचाने के लिए आप खास हेयर केयर रुटीन को फॉलो करें. आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किन हेयर केयर टिप्‍स को अपनी रुटीन में शामिल करना ज़रूरी है.

स्कार्फ या कैप करें कैरी – 

गर्मियों में बालों को धूप से बचाने के लिए आप स्कार्फ, हैट या कैप का इस्‍तेमाल करें. ऐसा करने से आपके बाल सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचेंगे और बालों को कम से कम नुकसान पहुंचेगा.

बालों की सफाई का रखें ध्यान – 

धूप में निकलने की वजह से बालों में पसीने की समस्या होना आम है. ऐसे में वापस लौटकर बालों को ज़रूर धोएं. ऐसा करने से पसीने के साथ बैक्टीरिया भी निकल जाएंगे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हर बार शैंपू करने से बाल रूखे हो सकते हैं. इसलिए हर बार शैंपू इस्तेमाल करने की जगह बालों को सिर्फ पानी से धोएं.

कंडीशनर जरूरी – 

जब भी बालों में शैंपू करें तो कंडीशनर को ना भूलें. बालों में कंडीशनर के इस्‍तेमाल से बालों में नमी बनी रहती है और बाल टूटते नहीं हैं. साथ ही पसीने की वजह से रूखे हुए बाल दोबारा सॉफ्ट हो सकेंगे.

हेयर ट्रिमिंग है ज़रूरी – 

बालों को कुछ महीने के गैप में रेगुलर ट्रिम करवाते रहें. ऐसा करने से डल और दो मुंहे बालों की परेशानी से आप बचे रहेंगे. इससे बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी रहेगी.

हेयर पैक जरूरी – 

गर्मी में जहां तक हो सके दही, नेचुरल चीजों से तैयार हेयर पैक लगाते रहें. इससे बालों में ड्राइनेस नहीं आती और बाल मजबूत भी रहते हैं.  जहां तक हो सके स्‍टाइलिंग हीटिंग टूल्‍स का कम से कम इस्‍तेमाल करें.

चौड़े दांत वाले ब्रश का करें प्रयोग-

जब भी बालों का ब्रश करना हो, तो चौड़े दांत वाले ब्रश का इस्‍तेमाल करें. दरअसल, पसीने की वजह से बाल उलझ जाते हैं और उन्‍हें कॉम्‍ब करने पर बाल आसानी से टूट सकते हैं. बाल कम से कम टूटे इसलिए मोटे दांत वाला ब्रश इस्तेमाल करें.

ब्‍लो ड्रायर का कम करें इस्‍तेमाल – 

गर्मियों में जहां तक हो सके बालों को नेचुरल तरीके से ही सूखनें दें. इसके अलावा स्‍टाइलिंग के लिए स्ट्रेटनर और ब्लोअर के इस्तेमाल कम से कम करें

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर