Thursday, June 30, 2022
Homeउज्जैन एक्टिविटीगेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध का किया विरोध

गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध का किया विरोध

उज्जैन। गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले का भारतीय किसान संघ ने विरोध करते हुए इससे प्रभावित होनेवाले किसानों के लिए 500 रूपये प्रति क्विंटल बोनस देने की मांग की है। किसान संघ के प्रदेश प्रवक्ता भारतसिंह बैस ने बताया कि किसान संघ ने विरोध करते हुए एक वीडियो भी जारी किया है।

किसान संघ के मध्यक्षेत्र के प्रचारक महेश चौधरी ने केंद्र सरकार के खिलाफ नाराजगी जताते हुए कहा कि चंद रोज पहले केंद्र सरकार पूरी दुनिया को गेहूं खिलाने का दावा कर रही थी अचानक ऐसा क्या हुआ कि सरकार को निर्यात पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जाने से हजारों किसानों का भुगतान व्यापारियों पर अटक गया है वे परेशान हो रहे हैं।

वहीं बाजार में गेहूं के दाम अचानक गिर जाने से किसानों को 300 रूपये प्रति क्विंटल का नुकसान हुआ है। ऐसी परिस्थिति में भारतीय किसान संघ की केंद्र और राज्य सरकार से मांग है कि किसानों को 500 रूपये प्रति क्विंटल का बोनस दिया जाए। भारतीय किसान संघ के म.प्र. अध्यक्ष कमलसिंह आंजना ने कहा कि गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध से पहले मंडी में गेहूं 2100 से 2300 रूपये प्रति क्विंटल तक बिक रहा था, अब वो 1800 1900 रूपये प्रति क्विंटल तक ही मुश्किल से बिक पा रहा है। जिससे किसानों को नुकसान
हो रहा है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर