घर की हवा को शुद्ध करते हैं ये पौधें

By AV NEWS

देशभर में प्रदूषण का कहर तेजी से फैल रहा है। घर में कुछ इंडोर प्लांट्स को लगाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। इससे घर की सुंदरता तो बढ़ेगी ही, ये शुद्ध हवा देने के साथ आपको कई बीमारियों से भी बचाएंगे। सबसे खास बात ये है कि भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों को ज्यादा रखरखाव की जरूरत नहीं होती और आप इन्हें घर में कहीं भी रख सकते हैं।

गोल्डेन पोथोस पौधा 

गोल्डेन पोथोस पौधा एयर प्यूरीफायर करने में मददगार होता है। इसकी खासियत है कि यह कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों को खत्म करने में कारगर माना जाता है। इस पौधे को सूरज की रोशनी की जरूरत कम होती है। ऐसे में आप इसे घर के लिविंग रूम में रख सकते हैं।

एलोवेरा प्लांट  

एलोवेरा का पौधा कई तरह के फायदेमंद है, ये पौधा दिखने में तो अच्छा होता ही है साथ ही आपके घर की हवा को शुद्ध करने में मददगार होता है। दरअसल एलोवेरा पौधा हवा से बेंजीन और फॉर्मलाडेहाइड को छानने में हेल्पफुल रहता है। हां इसे ऐसी जगह पर लगाएं जहां धूप अच्छी मात्रा में आती हो, क्योंकि इस पौधे को बढ़ने के लिए भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। इसकी 200 से ज्यादा किस्में हैं आप अपनी पसंद के मुताबिक उनमें से एक चुन सकते हैं।

मनी प्लांट पौधा 

ज्यादातर लोग घर पर मनी प्लांट लगाना पसंद करते हैं। इससे हवा शुद्ध होती है। एक्सपर्ट अनुसार, मनी प्लांट का पौधा हवा में फैली कार्बन डाईऑक्साइड को कम करके शुद्ध ऑक्सीजन दिलाने में मदद करता है। ऐसे में वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप घर पर मनी प्लांट लगा सकते हैं।

तुलसी 

तुलसी का पौधा आमतौर पर घरों में लगा ही होता है। अगर आप नहीं लगा रहे हैं तो इस पौधे को जरूर लगा लें, क्योंकि जहरीली हवा वाले वातावरण में ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तुलसी का पौधा विकसित होने के लिए काफी कम धूप लेता है, लेकिन हवा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद कर सकता है।

स्पाइडर प्लांट

कई अध्ययनों अनुसार, इस पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता पाई जाती है। यह हवा में मौजूद मोनिया और बेंजीन जैसी हानिकारक पदार्थों को साफ करने में मदद करता हैं। यह पौधा रात के समय भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने का काम करता है।इसके अलावा स्नेक प्लांट को ज्यादा पानी की जरूरत न होने से आप इसकी आसानी से देखभाल कर सकती है। मगर इसे ऐसी जगह पर ही रखें जहां से पौधे को सूरज की रोशनी सीधी ना पड़े।

बांस का पौधा 

बांस का पौधा घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। यह छोटे और बड़े दोनों आकार का पौधा होता है। इससे हवा में मौजूद हानिकारक तत्व दूर हो जाते हैं। ऐसे में साफ हवा में सांस ले सकते हैं।

Share This Article