Sunday, May 22, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषघर में नहीं होने चाहिए ये वास्तु दोष

घर में नहीं होने चाहिए ये वास्तु दोष

अक्सर ऐसा देखने में आता है कि घर में बेवजह के ख़र्चों से महीने का बजट बिगड़ने लगता है, कभी कोई चीज खराब होने लगती हैं तो घर को स्वस्थ सदस्य भी अचानक से बीमार पड़ने लगता है. नतीजा आर्थिक स्थिति डामाडोल होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सबके पीछे वास्तु दोष(Vastu Dosh) एक बड़ा कारण हो सकता है. वास्तु शास्त्र(Vastu Shastra) में इन दोषों के बारे में विस्तार से बताया गया है. उन्हें दूर कर या कुछ वास्तु टिप्स(Vastu Tips) अपनाकर आप अपने घर में फिर से सुख समृद्धि और खुशहाली ला सकते हैं. आज हम आपके घर से जुड़ी कुछ ऐसे ही वास्तु दोष के बारे में बताएंगे. ताकि आप भी खुशी से भरा और सुखमय जीवन जी सकें.

घर में नहीं होने चाहिए ये वास्तु दोष

नल से टपकता जल –

अगर आपके घर के किसी भी नल को बंद करने के बाद भी पानी टपकता रहता है तो उसे वास्तु दोष माना जाता है. कहते हैं जिस तरह पानी टपक – टपक कर बर्बाद होता है ठीक उसी तरह आपके घर से धन का भी अपव्यय होता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने घर के नल को ठीक कराएं और इस वास्तु दोष का समाधान करें.

पानी की निकासी की दिशा –

घर का जितना भी जल घर से बाहर निकलता है उसके लिए ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि पूरा जल केवल पूर्व या उत्तर दिशा से ही निकले. इससे न केवल धन की बर्बादी रूकती है बल्कि आमदनी के साधन भी बढ़ते हैं.

धन संचय की जगह –

कहते है तिजोरी हो या अलमारी उसे इस तरह घर में रखना चाहिए कि इनका दरवाजा उत्तर दिशा की तरफ खुले. ऐसा होने से आर्थिक स्थिति कभी नहीं डगमगाती. उत्तर दिशा ही धन की दिशा है.

तुलसी का पौधा सूखा तो नहीं

हमारे यहां हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है. लेकिन तुलसी का पौधा खिला खिला और हरा भरा होना भी जरूरी है. अगर तुलसी सूख गई है तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए. ऐसा न करके हम घर में आर्थिक तंगी को बुलावा देते हैं. 

घर में न हो टूटा हुआ शीशा –

टूटा हुआ शीशा हमेशा ही अशुभ माना जाता है. ये न केवल नकारात्मकता का संकेत है बल्कि इससे आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर