Tuesday, February 7, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनचमकदार और स्वस्थ नाखून पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

चमकदार और स्वस्थ नाखून पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

नाखून शायद हमारे स्वास्थ्य और शरीर की देखभाल के अनुष्ठानों के सबसे उपेक्षित हिस्से में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के बाकी हिस्सों की तरह हमारे नाखून भी हमारे आंतरिक स्वास्थ्य को दर्शाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए उनकी देखभाल करें।

यदि आपके नाखून पतले और लगातार टूट रहे हैं, तो यह अपर्याप्त सेवन विटामिन, खनिज और प्रोटीन के साथ-साथ अपर्याप्त नाखून देखभाल का संकेत दे सकता है। इसलिए, इन आवश्यक संकेतों की तलाश करना महत्वपूर्ण है। अपने नाखूनों को स्वस्थ रखने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं।

चमकदार और स्वस्थ नाखून पाने के उपाय

  • स्वस्थ खाना

आप अपने नाखूनों के बारे में बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं। यदि आपका आहार अस्वस्थ है, तो आपके नाखून अस्वस्थ होंगे, और इसलिए देखने में बहुत अच्छे नहीं होंगे। बायोटिन, विटामिन ई, जिंक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। दिन में कम से कम एक बार दही का सेवन जरूर करें। और हां, खूब पानी पिएं

  • पेट्रोलियम जेली का प्रयोग

आप जहां भी जाएं अपने हैंड बैग में एक छोटा वैसलीन टब रखें। प्रत्येक हाथ धोने के बाद कुछ लें और अपने नाखूनों को धीरे से मालिश करें। यह नमी की कमी को रोकता है और इस प्रकार आपके पोषित नाखून हमेशा के लिए चमकते हैं! खासकर हर नहाने के बाद और रात को सोने से पहले अपने नाखूनों की इनसे मालिश करें।

  • गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल एक अद्भुत उत्पाद है जो आपके नाखूनों को स्वास्थ्य के गुलाबी रंग में रखता है। यह जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण नाखूनों को फिर से जीवंत करता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है।

  • ऑलिव ऑइल से मिलेगी ग्रोथ

ऑलिव ऑयल नाखूनों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे नाखूनों को पोषण मिलता है और इनमें चमक आती है.रात को सोने से पहले नाखूनों पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोने से नाखून जल्दी बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल में एक विटमिन ‘ई’ कैप्सूल तोड़कर मिला लें और सोने से पहले इनमें हाथों को डूबा लें और हफ्ते में 2 बार ऐसा जरूर करें।

  • नींबू का रस का प्रयोग

यदि आप नियमित रूप से नेल पॉलिश लगाते हैं, तो आपके नाखून पीले होने की संभावना अधिक होती है। अपने नाखूनों को बिना किसी नेल पॉलिश के चमकदार बनाए रखने के लिए, उन्हें नियमित रूप से नींबू के स्लाइस से रगड़ने की कोशिश करें। आप चमकदार नाखूनों के लिए यह सरल घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं

  • अपने नाखून सही आकर में काटें

नाखून जितने लंबे, सुंदर आकार के दिखते हैं, अगर आप उन्हें मजबूत बनाना चाहते हैं तो उन्हें बड़ा करने से बचना सबसे अच्छा है। आपके दैनिक जीवन में छोटे नाखूनों के टूटने की संभावना बहुत कम होती है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, जब वे छोटे होते हैं तो नाखूनों को बनाए रखना भी बहुत आसान होता है|

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर