चुनाव पर GST की नजर…सी विजिल पोर्टल जानकारी अपलोड करना होगी

By AV NEWS

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:विधानसभा चुनाव पर जीएसटी की नजर रहेगी। विभाग द्वारा शिकायत मिलने पर तत्काल जांच की जाएगी और कार्रवाई जानकारी अपलोड की जाएगी।

चुनाव आचार संहिता के चलते प्रदेश जीएसटी विभाग को सी विजिल पोर्टल पर अपनी रोज की कार्रवाई की जानकारी अपलोड करना होगी। अब तक इसकी जानकारी हर हफ्ते देना होती थी। प्रदेश में कहीं से भी ऐसी कोई भी शिकायत मिलती है, जिसका संबंध जीएसटी विभाग से हो तो उस पर भी कार्रवाई करना होगी। विभाग ऐसे कारोबारियों पर विशेष नजर रखेगा, जिनके उत्पाद चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए जाते हैं। छापे ही नहीं, गाडिय़ों की चेकिंग भी नियमित रूप से की जाएगी।

वाणिज्य कर विभाग में एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया है, जो पोर्टल पर जानकारी अपडेट करेंगे। इसी कड़ी में जीएसटी विभाग ने प्रदेश के 20 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल व्यवसायियों के यहां छापे मारे। इससे पहले विभाग ने बर्तन, कपड़ा और तंबाकू व्यापारियों पर भी कार्रवाई की है।

जिन 20 ठिकानों पर छापामारी की गई, उनमें सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान और साथ ही मोबाइल की दुकान भी शामिल है। इनमें 12 दुकानें इंदौर की हैं। सतना की 5 और जबलपुर की 3 फर्म, उज्जैन की एक फर्म शामिल है। सभी दुकानों में बिना बिल के स्टॉक मंगाए जाने, आधी कीमत पर उन्हें बेचने और गोडाउन की जानकारी नहीं देने जैसी शिकायतें मिली थीं। कार्रवाई इस सप्ताह भी जारी रहेगी। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर रुपए के लेन-देन और उपयोग के संबंध में आयकर विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है।

उज्जैन में पड़ चुका है छापा

बता दें कि मंगलवार को फ्रीगंज स्थित गोल्ड मोबाइल शॉप पर जीएसटी विभाग के अधिकारियों ने छापामार करवाई की गई थी। जीएसटी की 6 सदस्य टीम गोल्डन मोबाइल की दुकान पर पहुंची थी। जीएसटी के 6 सदस्यों ने बिल सहित अन्य जरुरी दस्तावेजों की जांच की। बताया जाता है कि किसी ने टैक्स चोरी और बिल नहीं बनाने की शिकायत की थी, जिसके चलते टीम आई है। जांच में क्या सामने आया है इसका खुलासा नहीं हुआ है।

Share This Article