Thursday, June 30, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनचेहरे के नेचुरल ग्लो के लिए इन होममेड टोनर का करें इस्तेमाल,...

चेहरे के नेचुरल ग्लो के लिए इन होममेड टोनर का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

अगर आप सच में अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको स्किन केयर रूटीन में टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर बड़े रोम छिद्र हैं और चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो आपको टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसका रोजाना नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरा ग्लो करने मे मदद मिलती है। लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाले टोनर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाए क्योंकि इनमें इस्तेमाल होने वाला अल्कोहल आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए हम आपको घर पर ही टोनर बनाने का तरीका और इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है।

नीम टोनर
आपको सबसे पहले कुछ नीम की पत्तियां चाहिए, जिन्हें आपको उबाल लेना है और फिर पानी को ठंडा होने पर स्प्रे वाली बोतल मे डाल लें। ऊपर से आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिला लें और फिर इसको इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर टोनर
आपको इसके लिए करना ये है कि पहले एक कप पानी लेना है और इसमें लगभग दो बडे़ चम्मच एप्पल विनेगर डालना है। इसके बाद इसे मिलाकर स्प्रे वाली बोतल में डालकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी सीधा अपनी त्वचा पर न लगाएं, क्योंकि ये एसिडिक गुणों से भरपूर होता है।

रोज वॉटर टोनर
इसे बनाने के लिए आपको एक कप गुलाब जल और एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर चाहिए। आपको इन तीनों को अच्छे से मिला लेना है और फिर एक स्प्रे वाली बोतल मे डालकर इसका इस्तेमाल सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात को सोने से पहले करें।

एलोवेरा जेल टोनर
आपको इसके लिए एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल चाहिए। अब आपको एक कप पानी लेना है और इसमे एक चम्मच एलोवेरा जेल डालना है। इसके बाद इसमें लगभग पांच बूंद टी ट्री ऑयल डालकर मिला लें और फिर स्प्रे वाली बोतल में भरकर दिन में कम से कम चार बार इसका स्प्रे चेहरे पर करें। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो ये आपके लिए सबसे सही है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर