Sunday, May 22, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसज़्यादा आम खाना पड़ सकता है भारी, आम के साथ ना करे...

ज़्यादा आम खाना पड़ सकता है भारी, आम के साथ ना करे इन फूड का सेवन

गर्मी आते ही लोग अपने पसंद का आम टोकरी भर कर बाजार से लाते हैं और शौक से खाते हैं. आम ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत (Health) के लिए भी इसे अच्‍छा फल माना जाता है. आम की खासियत है कि बाजार में इसके कई वैरायटीज़ जैसे चौसा, दशहरी, तोतापुरी, लंगड़ा आदि मिल जाते हैं जिसकी घर घर में मांग है.

इसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, आयरन जैसे तत्‍व होते हैं जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखते हैं. लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में खा लिया जाए तो इसका बुरा असर (Side Effects) भी हमारे शरीर पर पड़ सकता है.

​वजन बढ़ना

आम में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि वैसे तो इंसान के शरीर के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन अगर इसका सेवन अधिक किया जाता है तो उससे वजन बढ़ सकता है।

​फुंसी और मुंहासे की समस्या

आम गर्म फल है और अगर आप संतुलित मात्रा में आम का सेवन करते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं जैसे आप रोजाना एक आम खाते हैं तो यह ठीक है, लेकिन अगर आप अधिक आम खाते हैं तो इससे शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। गर्मी की वजह से चेहरे पर फुंसी, फोड़े और मुंहासे निकल सकते हैं।

लूज मोशन की शिकायत

आम एक ऐसा फल में है जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत होती है. ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्‍यादा ही आम खा रहे हैं तो यह आपके पाचन प्रक्रिया को जरूरत से ज्‍यादा तेज कर सकती है  जिससे दस्‍त की समस्‍या शुरू हो सकती है.

ब्लड शुगर बढ़ाए

आम के अंदर कुदरती मिठास होती है यानि कि यह प्राकृतिक चीनी से भरपूर होता है। अगर आप आम को अधिक मात्रा में खाएंगे तो इससे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है। अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको आम बिल्कुल भी ज्यादा नहीं खाना है।

​एलर्जी की शिकायत

कई लोगों को आम खाने से एलर्जी भी हो जाती है। अगर आप ज्यादा आम खाते हैं तो इससे बचे और स्वाद के लिए बस दिन में एक ही आम खाएं।

पचने में मुश्किल

अगर आप अधिक मात्रा में कच्चे आम का सेवन करते हैं तो इससे पाचन प्रक्रिया में परेशानी खड़ी हो सकती है। फ्रैश और कच्चे आम की वजह से पाचन एंजाइम को परेशानी लगती है, जिससे पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न होती हैं।

जानें क्या है आम खाने का सही वक्त

कोशिश करें कि आम को सुबह के नाश्ते के समय या फिर दोपहर के लंच के बाद खाएं. सुबह आम को खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी. अगर आप रात में खाने के बाद आम खाते हैं तो आपकी नींद प्रभावित हो सकती है.

आम के साथ ना खाए जाने वाले फूड

करेला 

आम के तुरंत बाद करेला खाने से ये पेट में गड़बड़ी कर सकता है जिससे उल्टी आना, सांस लेने में दिक्कत होना या फिर चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है.

कोल्ड ड्रिंक्स

आम में अच्छी खासी मिठास होती है, अगर आम के बाद कोल्ड ड्रिंक को पी लिया जाए तो शरीर का शुगर लेवल कई गुना बढ़ सकता है जोकि सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

पानी

आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे पेट में दर्द हो सकता है. आम खा लेने के कम से कम आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए.

मसाले 

मिर्च या मसाले वाली चीजें आम खाने के बाद खाई जाएं तो स्किन में खुजली या इरिटेशन पैदा कर सकती हैं.

दही 

दही को आम क्या किसी भी फल के साथ खाने से बचना चाहिए. ये फल के साथ खाए जाने पर टॉक्सिन, जुकाम और एलर्जी का कारण बन सकता है.

हॉट ड्रिंक्स 

कोल्ड ड्रिंक की ही तरह हॉट ड्रिंक भी आम के साथ नहीं पीनी चाहिए. इसका सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर