Tuesday, May 17, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डज्यादा टीवी देखने से बच्चों की सेहत पर पड़ता है गहरा असर,...

ज्यादा टीवी देखने से बच्चों की सेहत पर पड़ता है गहरा असर, जानिए कारण

आज के समय में बच्चे बिना टीवी और फोन के बिना रह नहीं सकते। वह ज्यादातर समय इन चीजों में ही बिताते हैं क्योंकि उनको कार्टून देखना इस कदर पसंद होता है कि वह सारा दिन टीवी में ही रहना पसंद करते हैं। मगर, ज्यादा टीवी देखने से ना सिर्फ आंखों पर असर पड़ता है बल्कि यह गलत आदत कईं बीमारियों को भी जन्म देती है। वहीं, कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण तो बच्चों को टीवी, मोबाइल, लैपटॉप की लत लग चुकी है। मगर, इसे समय रहते सुधारना बहुत जरूरी है।

आइए बताते हैं ज्यादा टीवी देखने के नुकसान

व्यवहार संबंधी समस्याएं

ज्यादा टीवी देखने से बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन व गुस्सा आ जाता है। साथ ही इससे उनका बात करने का तरीका भी बदल जाता है। जब माता-पिता बच्चों को किसी काम के लिए बुलाते हैं तो वह गुस्से हो जाते हैं और उनकी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं।

पढ़ने में समस्या

सारा दिन टीवी में नजरें गढ़ाए रखने वाले बच्चों का पढ़ाई में दिल नहीं लगता। वहीं, ऑनलाइन क्लासेज के कारण तो बच्चे किताबों से दूर हो गए हैं। इसके कारण उन्हें भविष्य में कईं तरह के समस्या का सामना करना पड़ सकता है। टीवी में आने वाले कार्टून उन्हें इस तरह प्रभावित करते हैं कि वह किसी और चीज के बारे में सोच ही नहीं पाते। यही नहीं, पढ़ते समय भी वह अपने फेवरेट कार्टून के बारे में ही सोचते रहते हैं।

मोटापा

टीवी के साथ जुड़ने से बच्चे फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर करते हैं। ऐसे में सारा दिन एक जगह पर बैठकर खाते रहने की वजह से उनमें मोटापा जन्म ले लेता है। शोध की मानें तो 70% बच्चों में मोटापा का कारण ज्यादा टीवी देखना ही है।

नींद की समस्या

बच्चों को टीवी देखने की आदत इस कद्र होती है कि वह होश ही खो बैठते हैं। वहीं, इससे उनके दिमाग पर भी असर पड़ता है और वह तनाव भी रहने लगते हैं। यही नहीं, टीवी अधिक देखने वाले बच्चों को अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर