Sunday, May 22, 2022
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दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बिगड़ती लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्सरसाइज की कमी की वजह से आज दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक, अगर दिल की सेहत को दुरुस्त कर लिया जाए, तो 75 साल से कम उम्र के लोगों को होने वाले 80 फीसदी हार्ट अटैक और स्ट्रोक रोके जा सकते हैं। जानें, दिल की सेहत को कैसे दुरुस्त किया जाए। कौन से हेल्दी हार्ट टिप्स अपनाकर आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

आपको सिर्फ एक बार अपनी डाइट और रूटीन को लेकर प्लानिंग करनी है और फिर हमेशा उसपर अडिग रहना है। यह सोचने में जटिल काम लग सकता है लेकिन है नहीं। शुरुआत में हो सकता है थोड़ी दिक्कत आए लेकिन जिंदगी भर फिर इसका फायदा मिल सकता है। इससे न केवल आप अपना ध्यान रख सकते हैं बल्कि दूसरों को भी हेल्दी हार्ट के लिए प्रेरणा दे सकते हैं।

दिल को हेल्दी रखने के लिए वजन कम करें। वजन कम होगा तो शरीर के कई सारे रोगों को दूर कर सकते हैं, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। आधा घंटा एक्सरसाइज के लिए निकालें। अच्छा खाना खाएं। अपनी डाइट में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें। साबुत अनाज का सेवन करें। यह फाइबर और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

खाना खाते हैं, तो पता नहीं चलता कि हम क्या और कैसा खाना खा रहे हैं। दिल को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान के प्रति अलर्ट होना पड़ेगा। छोटे-छोटे निवाले खाएं। अपनी प्लेट को ओवरलोड करने से बचें। अनहेल्दी फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करें। इसके लिए कम वसा वाले प्रोटीन का सेवन करें। इन आदतों से दिल दुरुस्त रहेगा।

24 घंटे में से एक घंटा एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। इससे आप अपने शरीर को हेल्दी रख पाएंगे और दवाइयों व तनाव से खुद को मुक्त कर पाएंगे। जब दिल का दौरा पड़ता है, तो उसके सबसे बड़े कारणों में एक कारण फिजिकल एक्टिविटी में कमी को भी माना गया है। इसके कारण दिल की मांसपेशियां समय से पहल कमजोर पड़ने लगती हैं। यह समस्या आपके साथ ना हो, तो इसके लिए आप रोजाना एक्सरसाइज करें।

वजन, शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रॉल पर कड़ा नियंत्रण रखना। ये एक ऐसी बात है जो जानते ज्यादातर लोग हैं लेकिन इसे अमल में लाना भूल जाते हैं। जैसे रोज भोजन करना, नहाना आदि आपको याद रहता है वैसे ही उपरोक्त नियंत्रण को जीवन का हिस्सा बनाएं। सफेद दुश्मनों यानी नमक, शकर और चावल का सेवन कम से कम कर दें, भोजन में अधिक से अधिक फाइबर और गुड फैट्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स को डाइट में शामिल करें। साबुत अनाज, साबुत फल, हरी सब्जियां, आदि का सेवन करें।

तनाव, स्ट्रेस जैसी स्थितियों से जितना हो सके दूर रहने का प्रयास करें। ये आपके दिल को बड़ी मुश्किल में डाल सकती हैं। मेडिटेशन, म्यूजिक आदि इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

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