Monday, January 30, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसनींद का पूरा होना कितना है जरुरी, जानिए

नींद का पूरा होना कितना है जरुरी, जानिए

अगर आप अपने शरीर की जरूरत से कम नींद लेती हैं तो इससे आपको कुछ संकेत नजर आ सकते हैं। नींद और सेहत का गहरा नाता है। अच्छी नींद ब्यूटीफुल स्किन और अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन आज के समय में लोग नींद से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं। किसी को रात में नींद ही नहीं आती या फिर कुछ लोग सोते-सोते उठ जाते हैं और फिर उन्हें नींद आने में समस्या होती है।

अगर ऐसा होता है तो उनकी नींद पूरी नहीं होती और व्यक्ति को दिनभर थका हुआ महसूस होता है। हालांकि, नींद की कमी से सिर्फ व्यक्ति को थकान या लो एनर्जी की समस्या ही नहीं होती, बल्कि इससे शरीर में अन्य भी कई बदलाव होते हैं।

दरअसल, जब शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो वह खुद ही इसके संकेत देना शुरू कर देता है। हो सकता है कि आपको सुबह उठने में परेशानी हो या फिर आप बार-बार बीमार पड़ने लग जाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह दर्शाते हैं कि आपको अब अधिक नींद लेने की जरूरत है-

अलार्म घड़ी के बिना उठने में समस्या होना

यदि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो ऐसे में आप सुबह के अलार्म के बिना भी समय पर जाग जाएंगे। लेकिन जो लोग आवश्यकतानुसार नींद नहीं लेते हैं, उन्हें उठने में समस्या होती है। उठने से पहले स्नू? बटन को दो बार दबाना नींद की कमी का स्पष्ट संकेत है। नींद की कमी शार्ट टर्म मेमोरी को विपरीत तरह से प्रभावित करती है। इसलिए, जो लोग पर्याप्त नहीं लेते हैं, उन्हें चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है।

नींद में गाड़ी चलाना

अगर आपको गाड़ी चलाते हुए नींद आने लगती है या फिर आप भरी हुई आंखों से ड्राइविंग करते हैं तो यह संकेत है कि आप आप बहुत थके हुए हैं और आपको एक अच्छी नींद की जरूरत है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप ड्राइविंग को अवॉयड ही करें, क्योंकि यह अधिक खतरनाक भी है। इससे एक्सीडेंट होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

पूरा दिन कॉफी का सेवन करना

जब आप पर्याप्त रूप से नींद नहीं लेते हैं तो इससे व्यक्ति को बहुत अधिक थकान का अहसास होता है। ऐसे में व्यक्ति खुद को अधिक अलर्ट बनाए रखने के लिए कैफीन (कैफीन के नुकसान) पर निर्भर हो जाता है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कप कॉफी ठीक है, लेकिन जागते और सतर्क रहने के लिए आप पूरा दिन कैफीन लेते हैं तो अब आपको कॉफी छो?कर एक अच्छी नींद लेनी चाहिए।

बार-बार गलतियां करना

जब आप थके हुए होते हैं, तो किसी भी चीज पर फोकस करना या ध्यान एकाग्र करना मुश्किल हो सकता है। जिसके कारण काम के दौरान गलतियां करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। अगर आप भी इन दिनों अपने काम में कुछ ज्यादा ही गलतियां करने लगे हैं तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिल पा रही है।

बार-बार बीमार होना नींद की कमी आपके इम्यून सिस्टम (इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं) को भी प्रभावित करती है। अगर आप लंबे समय से पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो ऐसे में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से मजबूत नहीं होती है। ऐसे में आपके शरीर को बीमारी से लडऩे में कठिनाई हो सकती है और आप बार-बार बीमार हो सकते हैं।

चिड़चिड़ा होना

थके होने से आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप अधिक उदास, चिंतित या निराश महसूस कर सकते हैं। ऐसे लोगों के स्वभाव में अधिक चिड़चिड़ापन देखा जाता है। तो अब अगर आपको यह संकेत नजर आएं तो आप अपने स्लीप पैटर्न पर ध्यान दें और एक बेहतर नींद लेने की कोशिश करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर