Thursday, June 30, 2022
Homeरिलेशनशिपपार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जीवन की खुशियों के लिए पति पत्नी के रिश्ते को प्यार, विश्वास और समझदारी के धागों से मजबूत बनाना पड़ता है। छोटी छोटी बातों को इग्नोर करना होता है। मुश्किल के समय एक दूसरे का सहारा बनना पड़ता है। लेकिन जब आप किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत करते हैं तब आपको उसके साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है।

आप सोचते हैं कि कितनी जल्दी हम उसके बारे में सारी बातों को जान लें। लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतता है आपके रिश्तों के बीच वो प्यार औऱ आत्मीयता की कमी हो जाती है। इस दौरान अपने रिश्तों में रोमांस और प्यार बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आप अपने रिश्ते को कैसे मजबूत बना सकते हैं।

एक दूसरे से सारी बातों को करें शेयर

यदि आप चाहते हैं कि आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता मजबूत हो और आपके बीच कभी दूरियां ना आएं तो इसके लिए आप अपने पार्टनर से सभी बातों को शेयर करें। फिर चाहे वह परिवार की हों या दोस्तों के साथ। आपको अपने पार्टनर के साथ बातचीत कभी बंद नहीं होने देना चाहिए। अगर एक बार आपकी बातचीत बंद हो गई तो समझ लीजिए रिश्तों के बीच गलतफहमी पैदा होना वहीं से शुरु हो जाती है। इसलिए अपने पार्टनर के साथ सभी बातों को शेयर करें

एक दूसरे की भावनाओं को समझें

कई बार हम ऑफिस या किसी काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने पार्टनर को ही समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आप कितना भी क्यों ना व्यस्त हों समय चुराकर अपने साथी के साथ कुछ समय व्यतीत करें। रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए पार्टनर के साथ शारीरिक औऱ भावनात्मक संबंध का अहम रोल होता है। इसके लिए आप अपने पार्टनर के साथ इन संबंधों पर खुलकर बात करें और एक दूसरे की सारी बातों को समझना भी सीखें।

पार्टनर की बात को सुनना सीखें

बातचीत किसी भी रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर की बात सुनना सीखें। उसकी बातों को सुन उस पर सही सलाह दें। कई बार क्या होता है कि आपका पार्टनर चाहता है कि आप उसकी बातों को सुनें। इसलिए आपको अपने पार्टनर की बातों को सुनना चाहिए। फिर चाहे वो बात फिजूल की ही क्यों ना हो। अपने पार्टनर को यह बिल्कुल भी महसूस ना होने दें कि आप उससे नजरअंदाज कर रहे हैं।

विश्वास करें

विश्वास रिश्तों की नींव होता है। रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए विश्वाश अहम होता है। यदि आपके रिश्ते में विश्वास है तो वह हमेशा अटूट बना रहेगा, लेकिन यदि अगर रिश्ते में बार बार संदेह या शक की स्थिति पैदा होती है तो रिश्तों को टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता। ऐसे में रिश्तों में हमेशा विश्वास बनाए रखें।

च्वाइस जानना है जरूरी

आपके पार्टनर को क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है. ये जानन दोनों के लिए ही बहुत जरूरी है. अगर आप उनकी पसंद-नापसंद के हिसाब से काम करेंगे तो ये आपके पार्टनर को स्पेशल फील कराएगा और आप में उसका इंट्रेस्ट बढ़ जाता है.

क्वालिटी टाइम स्पेंड करें

एक बेहतर रिश्ते के लिए कपल को चाहिए कि एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें. कई बार ज्यादा दिनों की दूरी से रिश्तों में खटास पैदा होने लगती है. आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कितने भी बिजी क्यों ना हों, पार्टनर के लिए टाइम जरूर निकालें. एक पूरा दिन उनके साथ स्पेंड करें, इससे आपकी रिलेशनशिप मजबूत होती है.

इज्जत करें

हर रिश्ते में इज्जत बनी रहनी चाहिए. प्यार विश्वास और रिस्पेक्ट अच्छे रिश्ते की पहचान होते हैं. कभी भी दूसरों के सामने उन्हें नीचा न दिखाएं.

उनकी पसंद में लें रुचि

अगर आप अपने पार्टनर की हॉबीज को अपनी हॉबी बनाते हैं, तो वह भी आपकी पसंद को अपनाने में पीछे नहीं हटेंगी. अगर उन्हें मूवी, वेब सीरीज देखना पसंद है तो आप भी उनके साथ बैठकर देखें. इससे आप एक दूसरे के और करीब आएंगे.

कॉम्प्रोमाइज करना आना चाहिए

अगर आपको कॉम्प्रोमाइज यानी सुलह करना आता है, तो आप किसी भी संकट से पार पा सकते हैं. फिर प्यार के मामले में तो ये सबसे पहली और सबसे आसान सीढ़ी है. इतना ही नहीं, ये अपने आप में इतनी ताकतवर है कि ये भविष्य में आपके रिश्ते में आने वाली सभी परेशानियों के रास्ते बंद कर देती है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर