Sunday, February 5, 2023
HomeदेशPM मोदी ने किया G20 के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण

PM मोदी ने किया G20 के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक आभासी संबोधन में भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया। एक महत्वपूर्ण कदम में, भारत 1 दिसंबर, 2022 से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। हमारे जी20 प्रेसीडेंसी का लोगो, थीम और वेबसाइट भारत के संदेश और दुनिया के लिए व्यापक प्राथमिकताओं को दर्शाती है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए विकसित हो रही है।

“विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, “इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत भारत 1 दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर वैश्विक एजेंडा में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।” (एमईए) पढ़ें।

प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए विकसित हो रही है। G20 प्रेसीडेंसी भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडा में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85%, वैश्विक व्यापार का 75% से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। G20 प्रेसीडेंसी के दौरान, भारत पूरे भारत में कई स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकें करेगा। अगले साल होने वाला G20 शिखर सम्मेलन, भारत द्वारा आयोजित होने वाली सर्वोच्च प्रोफ़ाइल अंतर्राष्ट्रीय सभाओं में से एक होगा।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि G20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडा में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

इसने कहा कि भारत के G20 प्रेसीडेंसी का लोगो, थीम और वेबसाइट दुनिया के लिए देश की “संदेश और व्यापक प्राथमिकताओं” को दर्शाएगी।

इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और शामिल हैं। यूरोपीय संघ (ईयू)।G20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को बाली में होगा और इसमें शामिल होने वाले शीर्ष नेताओं में पीएम मोदी का शामिल होना तय है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर