Wednesday, May 18, 2022
Homeदेशपीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन संकट पर 50...

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन संकट पर 50 मिनट तक हुई चर्चा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. पीएम मोदी और पुतिन के बीच यूक्रेन संकट को लेकर करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई. इस दौरान पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन और रशिया के बीच चल रही वार्ता के बारे में जानकारी दी. भारत सरकार के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से अपील की कि वो दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच चल रही वार्ता से अलग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से सीधे बात करें. इस दौरान पीएम मोदी ने रूस के सीज़फायर के एलान करने और लोगों की निकासी के लिए सूमी समेत यूक्रेन के कई हिस्सों में मानवीय गलियारा बनाने की तारीफ भी की.

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने पुतिन से बात करने के दौरान सूमी से भारतीय नागरिकों के सुरक्षित निकाले जाने के मुद्दे की महत्ता पर ज़ोर दिया. पुतिन ने पीएम मोदी को नागिरकों की सुरक्षित निकासी में हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है.

ज़ेलेंस्की से पीएम मोदी की क्या बात हुई?

राष्ट्रपति पुतिन से बात करने से पहले पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से भी फोन पर बात की. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की को युद्धग्रस्त देश से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया. सूत्रों ने कहा, “35 मिनट की टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की और प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई मदद के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की को धन्यवाद दिया.”

24 फरवरी को रूस की ओर से कीव पर सैन्य हमला शुरू करने के बाद से यूक्रेन के नेता के साथ मोदी की यह दूसरी बातचीत थी. पहली बातचीत 26 फरवरी को हुई थी.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर