Saturday, January 28, 2023
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Festive Season में फिट और शानदार रहने के लिए अपनाएं ये Fitness टिप्स

त्यौहार खुशी फैलाने का समय है। यह एक ऐसा समय भी है जब हम उपहार खरीदने, मिठाई बनाने और स्वस्थ रहने की कोशिश के बीच तनाव महसूस करते हैं। इतना कुछ होने के साथ, हमारा शरीर आमतौर पर विभिन्न स्वास्थ्य चिंताओं को बढ़ाने वाले दबाव और चिंता के आगे झुक जाता है। इसलिए, हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे आत्मविश्वास और मन की सामान्य स्थिति का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। शुक्र है कि इस मौसम में हर चीज का आनंद लेते हुए आप खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं। ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं

अधिक से अधिक पानी पीना

अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं। आपको दिन में कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। त्योहारों के मौसम से पहले आपको तरह-तरह के मीठे पेय को पानी से बदल देना चाहिए ताकि उन मीठे पेय की अतिरिक्त कैलोरी को कम किया जा सके। आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, खासकर जब उत्सव नजदीक आ रहा हो।

एक संतुलित जीवन शैली बनाए रखें

त्योहारों के मौसम में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलित दैनिक दिनचर्या बनाए रखने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाना आवश्यक है। हालांकि नीचे दी गई कार्रवाइयां स्पष्ट लग सकती हैं, छुट्टियों के मौसम के उत्साह के दौरान उन्हें आसानी से अनदेखा किया जा सकता है।

अधिक फल और सब्जियां शामिल करें

इस मौसम के दौरान, हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, वे ज्यादातर तले हुए, तैलीय और कैलोरी से भरे होते हैं। अधिक फल और सब्जियां शामिल करना एक अच्छा विचार है। इनमें फाइबर, खनिज, पोषक तत्व होते हैं और वसा में कम होते हैं। आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं, आपकी त्वचा चमकती है, और आप अपनी कैलोरी को नियंत्रण में रख सकते हैं।

चीनी में कटौती करें

आपको उत्सव शुरू होने से दो सप्ताह पहले अपनी चीनी में कटौती करने पर विचार करना चाहिए। आपको अपने चीनी के सेवन पर सख्त नियंत्रण रखना चाहिए ताकि उत्सव के दिनों में यदि आप थोड़ी अतिरिक्त चीनी का सेवन करते हैं, चीनी कम करने से न केवल आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी बल्कि आपको एक चिकनी चमकती त्वचा पाने में भी मदद मिलेगी।

बाहर जाने से पहले कुछ खाएं 

किसी रिश्तेदार के घर लंच या किसी दोस्त की पार्टी में जाने से पहले, घर पर हल्का, स्वस्थ नाश्ता या छोटा भोजन खाने का प्रयास करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपको भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा खाएंगे।

हल्का व्यायाम जरूर करें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें! टहलने जाएं, कुछ योग करें या कुछ साधारण स्ट्रेच भी करें! शारीरिक गतिविधि भोजन को व्यवस्थित करने में मदद करती है यह मानसिक तनाव से निपटने में भी मदद करता है  आप जितना अधिक तनावग्रस्त होंगे, आप इससे निपटने के लिए उतने ही अधिक इच्छुक होंगे और इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बाहर जाएं, कुछ धूप में सोखें और व्यायाम करें।

अधिक से अधिक डांस करें और मज़े करें

अपनी सभी दिवाली पार्टियों में जितना हो सके डांस करें। ताश खेलना मजेदार है, लेकिन इसका मतलब यह भी होगा कि आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं। इसलिए डांसिंग को दिवाली पार्टी का हिस्सा बनाएं और कुछ मूवमेंट और डांसराइज में शामिल हों।

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