फोटोग्राफी में कॅरियर के सुनहरे अवसर

आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है। वैसे लोग शोकिया तौर पर फोटोग्राफी करते है लेकिन अगर इसे कॅरियर के रूप में चुना जाए तो यह एक बेहतरीन कॅरियर विकल्प बन सकता है। आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला कॅरियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। पहले फोटोग्राफी करना और करवाना सम्पन्न वर्ग तक ही सीमित थी, लेकिन अब डिजीटल और सस्ते कैमरे आने से हर किसी वर्ग का शख्स फोटोग्राफी में हाथ आजमा रहा है।जिन लोगों में फोटोग्राफी के लिए जुनून है उन लोगों के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नही है।

लेकिन फिर भी आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है।

12वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते है उनमें दाखिला लिया जा सकता है।इसके अलावा आपको फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना जरूरी है ताकि अपनी फोटोग्राफी स्किल को और अधिक निखारा जा सके।

फ्रेम कम्पोजिशन– अपने फ्रेम ऑब्जेक्ट के अलावा ज्यादा चीजों को नही रखें इससे मुख्य विषय भटकेगा और आप जो दिखाना चाह रहे थे वो बाकी चीजों के बीच छिप जाएगा। फोटो की सुन्दरता के लिए ये जरूरी है कि आपकी फ्रेम में सिर्फ सब्जेक्ट ही हो क्योंकि अनावश्यक चीजें आपकी फोटो को खराब कर सकती है।