Sunday, May 22, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषफ्रिज के ऊपर भूल से भी ना रखें यह चीजें

फ्रिज के ऊपर भूल से भी ना रखें यह चीजें

फ्रिज एक ऐसी चीज है जो आजकल लगभग हर घर में मौजूद है. फ्रिज के ऊपर के स्पेस को लोग अक्सर इसी तरह इस्तेमाल करते हैं. इसके कवर के अंदर भी तरह-तरह का समान भर दिया जाता है. अक्सर देखने में आता है कि लोग चलते-फिरते कई चीजें फ्रिज पर रख देते हैं जोकि वास्तु के हिसाब से सही नहीं है.

फ्रिज पर ऐसे एक्सट्रा समान रखना ठीक नहीं माना जाता है. दिशा के साथ-साथ क्या समान आप उसमें रख रहे हैं ये भी ध्यान देना जरूरी है. कुछ चीजें आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकती हैं.

दवाईयां

अक्सर यह देखने में आता है कि लोग फ्रिज के ऊपर दवाइयों को रख देते हैं। लेकिन कभी भी फ्रिज के ऊपर दवाइयां नहीं रखनी चाहिए। अगर वहां पर दवाइयों को रखा जाता है, तो वह अपना असर दिखाना खत्म कर देती हैं। वास्तु शास्त्र के अलावा, मेडिकल साइंस में भी फ्रिज के ऊपर दवाईयां रखना सही नहीं माना जाता। दरअसल, वहां पर तापमान अधिक होता है और ऐसे में दवाइयों की शेल्फ लाइफ कम हो जाती है।

इनडोर प्लांट

कई लोग फ्रिज को सजाने के लिए उसके ऊपर कोई प्लांट रख देते हैं. बता दें कि पौधे और खासतौर से बांस के पौधे को तो फ्रिज के ऊपर बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. दरअसल, फेंगशुई में मेटल के आसपास बैम्बू को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे वह एक-दूसरे को डैमेज करते हैं और इससे उनकी ऊर्जा का कोई लाभ नहीं मिल पाता है.

खाने की चीजें

फ्रिज के ऊपर कभी भी खाने की चीजें, जैसे ब्रेड, दाल या रोटी आदि को नहीं रखना चाहिए। दरअसल, वहां का गर्म तापमान आपके खाने को खराब कर सकता है।

वहीं, वास्तु के अनुसार फ्रिज से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन होती है, जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं। इस तरह, अगर आप फ्रिज के ऊपर खाने की चीजें रखते हैं, तो इससे वह नकारात्मकता कहीं ना कहीं आपके भोजन में भी शामिल हो जाती है।

फिश एक्वेरियम

कुछ लोगों अपने घर को अधिक सुंदर बनाने के लिए छोटा सा फिश एक्वेरियम लेकर आते हैं और उसे फ्रिज के ऊपर रख देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप एक्वेरियम को फ्रिज के ऊपर रखते हैं, तो इससे मछलियों के जीवन की संभावना काफी कम हो जाती है। हो सकता है कि फ्रिज के ऊपर रखने के बाद आपके एक्वेरियम में भी जल्दी-जल्दी मछलियां मरने लगी हों। इसलिए, तुरंत इनका स्थान बदलें।

बच्चों की ट्रॉफी या मेडल्स को ना रखें

कई बार घर में फ्रिज लिविंग एरिया आदि में रखे होते हैं और इसलिए वहां पर लोग फ्रिज के ऊपर बच्चों के मेडल्स या ट्राफी आदि को रख देते हैं। लेकिन ऐसा ना करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो इससे उन उपलब्धियों में कहीं ना कहीं नेगेटिव ऊर्जा प्रवेश कर जाती है जिसके कारण बच्चों के आगे बढ़ने के अवसर काफी कम हो जाते हैं। इससे उन्हें आगे बढ़ने में रूकावटों का सामना करना पड़ता है। इस तरह, आगे चलकर उनकी ट्राफी या मेडल्स में कोई बढ़ोतरी नहीं होती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर