Monday, November 28, 2022
Homeमध्यप्रदेशBansal Group के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

Bansal Group के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश के बंसल ग्रुप पर शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई कर दी. अनिल बंसल, सुनील बंसल इस समूह के प्रमुख कर्ताधर्ता हैं आयकर विभाग ने उसके भोपाल, मंडीदीप और इंदौर में 40 से ज्यादा ठिकानों पर रेड मारी. समूह ने भोपाल में मॉडल हबीबगंज रेलवे स्टेशन का निर्माण किया है, जिसे हाल ही में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया है.

प्रधान मंत्री मोदी ने इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था. समूह प्रमुख रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में काम करता है. इसके अलावा भोपाल में इसका एक  मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल है. समूह का अपना एक क्षेत्रीय समाचार चैनल बंसल न्यूज भी है.

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीमों ने भोपाल और मंडीदीप के अलावा इंदौर के नजदीक स्‍थित महू में बसंल समूह के करीब 40 ठिकानों पर सुबह एक साथ छापा मारा है। सुबह 06 बजे शुरू हुई इस छापामार कार्रवाई में आयकर विभाग के अधिकारी रिंग सेरेमनी के स्टीकर लगी गाड़ियों में बंसल समूह के ठिकानों पर पहुंचे।

बंसल ग्रुप शिक्षा, रीयल एस्‍टेट, हास्‍पिटैलिटी समेत अन्‍य सेक्‍टर में सक्रिय है। इस समूह के मालिक सुनील बंसल और अनिल बंसल हैं। आयकर विभाग द्वारा इस समूह के खिलाफ पहले भी छापामार कार्रवाई की जा चुकी है। फिलहाल छापे की कार्रवाई चल रही है। आइटी विभाग की टीमें बंसल समूह का आर्थिक रिकार्ड, दस्‍तावेज खंगाल रही हैं।

फैक्ट्री के फोन कनेक्शन काटे

बंसल ग्रुप की मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र स्थित बंसल टीएमटी सरिया कंपनी में आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है। अधिकारी सुबह 6 बजे से कार्रवाई कर रहे हैं। आयकर टीम ने गेट में ताला लगा है और गार्ड रूम के फोन कनेक्शन काट दिए गए हैं। इससे कंपनी के अंदर के किसी भी व्यक्ति से कोई संपर्क नहीं है। अधिकारी मजदूरों से भी पूछताछ कर रहे हैं।

बंसल ग्रुप के सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAI के ऑफिस में भी छापा

आयकर टीम ने भोपाल में बंसल ग्रुप के ठिकानों के अलावा साॅफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी EDONAI के बिट्‌टन मार्केट स्थित ऑफिस में भी छापामार कार्रवाई की है। EDONAI ने बंसल ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाए हैं। सॉफ्टवेयर कंपनी के प्रोपराइटर रेजी का कहना है कि उनकी कंपनी बंसल ग्रुप के सॉफ्टवेयर बनाती है। उनका बंसल ग्रुप की आर्थिक गतिविधियों से लेना-देना नहीं है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर