Sunday, May 22, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डबच्चा जिद्द करे, तो इन तरीकों से समझाएं

बच्चा जिद्द करे, तो इन तरीकों से समझाएं

बच्चे की हर जिद्द को पूरा करना सही नहीं होता। ऐसा करने से बच्चे बिगड़ जाते हैं। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि बच्चों की हर जिद्द पूरी न करें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे बच्चे की पर्सनैलिटी खराब हो जाती है। आगे जाकर बच्चा हर बात पर हां ही सुनना चाहता है, इसलिए जब भी आपका बच्चा जिद्द करे, तो आपको उसे समझाने के लिए कुछ ट्रिक्स फॉलो करनी चाहिए।

बच्चे से पूछें कि उसे कोई चीज क्यों चाहिए
आपका बच्चा अगर आपसे पूछता है कि उसे वो चीज क्यों चाहिए, तो आपको क्लियर होकर पूछना चाहिए कि आखिर बच्चे को वह चीज क्यों चाहिए।

बच्चे को प्यार से नुकसान बताएं
आपका बच्चा अगर किसी ऐसी चीज की जिद्द कर रहा है, जो आपको लगता है कि उसके लिए ठीक नहीं है, तो आपको प्यार से बच्चे को उस चीज के नुकसान समझाने चाहिए।

ड्रामा को कहें ना
आपका बच्चा अगर चीख-चिल्लाकर अपनी बात मनवाने की कोशिश कर रहा है, तो आपको बच्चे को कहना चाहिए कि अगर वह ऐसा बिहेव करेगा, तो उसकी कोई भी बात नहीं मानी जाएगी। इससे बच्चे को इसकी आदत नहीं पड़ेगी।

थोड़ा डांटना भी है जरूरी
आप बच्चा अगर इन तरीकों को भी मानने के लिए तैयार नहीं है, तो आपको बच्चे को थोड़ा डांटना चाहिए लेकिन ध्यान रखें कि आपको बच्चे को मारना नहीं है, वरना बच्चा अपनी बात कहना ही बन्द कर देगा।

अपनी प्रॉब्लम समझाएं
बच्चे को सच बताएं कि आखिर आप उस चीज को बच्चे को क्यों नहीं दिलाना चाहते। इससे बच्चे को सच सुनने की आदत पड़ेगी।  आप अगर किसी चीज को अफोर्ड नहीं कर सकते, तो बच्चे को यह भी बताएं। पेरेंट्स की सिचुएशन समझकर बच्चा बेहतर तरीके से लाइफ में एडजेस्ट कर पाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर