Tuesday, May 17, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डबच्चे के गले में अटक सकती हैं ये चीजें, जरूर बरतें सावधानियां

बच्चे के गले में अटक सकती हैं ये चीजें, जरूर बरतें सावधानियां

बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, खांसी आ सकती है और कईं बार तो स्थिती ऐसी हो जाती है कि बच्चे की मौत भी हो जाती है। ऐसे में माता-पिता अपने शिशु को खाना खिलाते समय सावधानी बरतें क्योंकि बच्चे के गले में ज्यादातर खाने के टुकड़े अटकते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जो बच्चे को देने तो अत्यधिक जरूरी होते हैं लेकिन पेेरेंटस को वो फूड खिलाते समय बहुत सावधानीयां बरतने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बच्चे को कौन से फूड देते समय ध्यान रखना चाहिेए।

1. फल खिलाते वक्त रखें ध्यान

बच्चों के लिए फल बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में अगर आप भी बच्चे को फल दे रही हैं तो ये अच्छी आदत है लेकिन फल खिलाते समय आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि फलों के टुकड़े आपके बच्चे के गले में अटक सकते हैं। बच्चे को फल खिलाने से पहले आप उसके बारीक टुकड़े कर लें और अगर बच्चा इसे खाने के बाद भी खांसी करता है तो आप उस फल की पतली पेस्ट बना कर भी बच्चे को खिला सकती हैं।

2. च्यूइंगम और कैंडी

बच्चों को च्यूइंगम और कैंडी से दूर ही रखें क्य़ोंकि बच्चे च्यूइंगम और कैंडी बिना चबाए ही खा सकते हैं जिससे उनके शरीर को बहुत से नुक्सान हो सकते हैं ऐसे में बच्चों को इन सब से दूर रखें।

3. नट्स खिलाते वक्त भी रखें ध्यान

अगर आप बच्चे को नट्स खिला रही हैं तो भी आपको बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि अगर आप बच्चे को नट्स ऐसे ही खिला रही हैं तो इससे बच्चे को काफी खतरा हो सकता है। आप चाहे तो बच्चे को नट्स के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे खिला सकती हैं या फिर उसे पीस कर भी बच्चे को खिला सकती हैं।

4. सब्जियां खिलाते समय रखें ध्यान

छोटे बच्चे रोटी कम ही खाते हैं ऐसे में अगर आप उन्हें सब्जियां दे रही हैं तो ये उनके शरीर के लिए काफी लाभकारी हो सकती है लेकिन अगर आप बच्चे को सब्जियों को पीस कर यां उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर दें तोे इससे गले में सब्जी अटकने का खतरा कम हो सकता है।

5. बच्चे को न दें चॉकलेट का टुकड़ा

बच्चे कैंडीज और चॉकलेट के दिवाने होते हैं उन्हें ये सब खाना काफी पंसद होता हैं और पेरेंट्स भी बच्चे की खुशी के लिए उसे ये चीजें दे देते हैं लेकिन ये चीजें तब खतरनाक हो सकती हैं जब आप बच्चे को इसे टुकड़े में ही दे देते हैं। बच्चा अगर चॉकलेट खाने की जिद्द कर रहा है तो आप उसे छोटे छोटे टुकड़े खुद खिलाएं। खुद खिलाने से बच्चा चॉकलेट अपने गले में अटकाएगा नहीं।

6. बिस्‍कुट

कभी भी बच्चे को बिस्‍कुट न दें क्योंकि बच्चे वो भी अपने गले में अटका लेते हैं। अगर आप बिस्‍कुट देना ही चाहती हैं तो उसे अच्छे से पीस कर पाउडर के रूप में दें।

अगर आप भी बच्चों को ये फूड्स खिलाती हैं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

वहीं दूसरी तरफ हम आपकोे ये भी बता दें कि अगर खाते समय आपके नवजात शिशु के गले में खाना अटक जाएं तो डरे नहीं और शांति से काम लें। बच्चे के खाने अटक जाने पर ये करें-

1. बच्चे की पीठ को थपथपाएं।
2. बच्चे की छाती पर हल्का प्रेस करें।
3. बच्चे को उल्टा लेटा दें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर