Wednesday, February 1, 2023
Homeउज्जैन समाचारबाबा महाकाल शाही सवारी: इस तरह रहेगी यातायात और पार्किंग व्यवस्था

बाबा महाकाल शाही सवारी: इस तरह रहेगी यातायात और पार्किंग व्यवस्था

4 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान… दो हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे…

उज्जैन।प्रशासन ने श्री महाकालेश्वर की शाही सवारी की तैयारियां शुरू कर दी। 22 अगस्त सोमवार को शाही सवारी 7 किलोमीटर लंबे पारंपरिक मार्ग से निकलेगी। इसमें चार लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान हैं। इस बार श्रावण मास के पांचों सोमवार को अनुमान से अधिक श्रद्धालु आए थे। दूसरे सोमवार को क्राउड मैनेजमेंट फेल हो गया था। इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है।

352D1823 5937 4FC4 8249 2BB15BBE6DEF

श्रावण-भादौ मास में भगवान श्री महाकालेश्वर की अब तक पांच सवारी धूमधाम से निका गई। लाखों श्रद्धालुओं ने रजत पालकी में विराजित बाबा के दर्शन किए.

ED4E98B5 97B5 4E42 BB88 A5E537E845C2

अनुमान है कि शाही सवारी में भी श्रद्धालुओं की संख्या पिछले सालों से अधिक ही रहेगी। दो साल बाद शाही सवारी पारंपरिक मार्ग से निकल रही है। सामाजिक संस्थाएं मंच लगाकर भगवान का स्वागत करेंगी। इंतजामों को लेकर लगातार बैठकें की जा रही हैं। सवारी में 70 भजन मंडलियां शामिल होंगी।

महाकाल मंदिर में उमड़ रही भक्तों की भीड़

अगस्त माह में लंबा वीकेंड होने के कारण धार्मिक नगरी में बड़ी संख्या में लोग बाहर से आ रहे हैं। 15अगस्त के बाद जन्माष्टमी से तीन दिन का अवकाश होने से महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है। 22 अगस्त को शाही सवारी हैं। कल से ही आसपास के शहरों से श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो जाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर