Monday, May 16, 2022
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बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो ट्राय करें ये योगासन

गर्मियों के मौसम में बालों को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इन दिनों कई लोग बालों की परेशानियों से जूझते हैं। ऐसे में खूबसूरत बालों के लिए आप कुछ योगासन को फॉलो कर सकते हैं।

वज्रासन-

यह आपके संपूर्ण शरीर में पोषक तत्वों से भरपूर ब्लड के फ्लो को बढ़ावा देता है। यह स्कैल्प के विभिन्न संक्रमणों से लड़ने के लिए आपके शरीर की इम्यून क्षमता में भी सुधार करता है। इस आसन को खाने के तुरंत बाद भी किया जा सकता है। इसके लिए बस फर्श पर अपने घुटनों के बल अपनी जांघों को नीचे करते हुए बैठ जाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें, हाथों को अपनी ऊपरी जांघ पर रखें। अब आराम करें और गहरी सांस लें और छोड़ें।

उष्ट्रासन-

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो आपको इस आसन को करना चाहिए। इसे करने के लिए फर्श पर घुटने के बल बैठें और अपनी रीढ़ को पीछे की ओर झुकाएं, जब तक कि आपके हाथ आपकी एड़ी को न छू लें। आपको कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहने की जरूरत है। अपनी सांस को सामान्य रखें। घुटने टेकने की स्थिति में वापस आते समय आपको सांस छोड़ने की जरूरत है।

पवनमुक्तासन-

पाचन में सुधार के साथ यह बालों के विकास के लिए भी बेहतरीन है। इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर ले आएं। फिर अपने घुटनों को अपनी छाती से लगा लें। जैसे ही आप अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाएं, सांस छोड़ें और फ्री हो जाएं।

सर्वांगासन-

इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर उठाएं जब तक कि आपके पैर की उंगलियां छत की ओर न हों। अपने शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए अपने सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से का इस्तेमाल करें। इसे करने से स्कैल्प में ब्लड के फ्लो को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और बालों की जड़ों को पोषण मिलता है, जिसस हेयरफॉल को रोकने में मदद मिलती है।

ससंगासन-

यह आसन स्कैल्प में ब्लड फ्लो में सुधार करता है। इसी के साथ यह बालों को एक चमकदार और हेल्दी शाइन देने में मदद करता है। इसे करने के लिए अपने घुटनों के बल फर्श पर बैठें, अपने कूल्हों को अपनी एड़ी पर टिकाएं और अब अपने हाथों को पीछे रखें और एड़ियों को पकड़ें। इसके बाद अपने सिर के को धीरे-धीरे जमीन की ओर झुकाएं। जैसे ही आपका सिर जमीन को छूता है, अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। इस मुद्रा में आते ही श्वास लें। पांच गिनने तक ऐसे ही रहें फिर पहले जैसी स्थिती में आने के लिए सांस छोड़ें।

शीर्षासन-

इसे करने के लिए पूरे शरीर को सिर के बल संतुलित करना होता है। इसे करने के लिए अपने हाथों की मदद से अपने सिर को जमीन पर टिकाकर अपने शरीर को उल्टा करें, शुरुआत में इसे करने के लिए आप दीवार का सहारा लें, साथ ही किसी ट्रेनर की मौजूदगी में इस आसन को करें। इसे करने से ब्लड फ्लो में सुधार मिलता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है क्योंकि यह आपके बालों की जड़ों को जरूरी पोषक तत्वों की देने में मदद करता है।

भुजंगासन-

यह आसन पाचन, दिल-फेफड़ों के कामकाज में सुधार करती है, और शरीर में ऑक्सीजन युक्त ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है। इसे करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाएं और अपनी हथेलियों को फर्श पर इस तरह रखें कि वे आपके कंधों के समानांतर हों। अब अपना वजन अपनी कोहनी और हथेलियों पर रखें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपने पैरों को फर्श पर रखें। इस पॉजिशन में कम से कम 20-25 सेकेंड तक रहें।

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