Wednesday, May 18, 2022
Homeदेशबिक रही है Candy Crush गेम बनाने वाली कंपनी

बिक रही है Candy Crush गेम बनाने वाली कंपनी

सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने जानी-मानी ऑनलाइन गेम ‘कैंडी क्रश’ को खरीदने का फैसला किया है। कंपनी के बयान के मुताबिक वह “कॉल ऑफ ड्यूटी” और “कैंडी क्रश” जैसे वीडियोगेम बनाने वाली कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड को 68.7 अरब डॉलर में खरीदने जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट ने 95 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर खरीदने का प्रस्ताव दिया है, जो एक्विटिविशन ब्लिजर्ड के मौजूदा भाव से 45 फीसदी अधिक है। पूरी तरह से कैश में होनेवाली ये डील गेमिंग सेक्टर की अब तक की सबसे बड़ी डील मानी जा रही है। इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट, रेवेन्यू के लिहाज से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन जाएगी। अभी इस सेक्टर में टैंसेंट पहले और सोनी दूसरे स्थान पर हैं।

कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर में वीडियो गेम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। खास तौर पर लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर के डेवलप होने के बाद लोग ऑनलाइन गेम में ज्यादा समय बिताने लगे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सत्य नडेला ने एक बयान में कहा कि आज गेमिंग मनोरंजन के लिहाज से सबसे गतिशील और रोमांचक कैटेगरी है और मेटावर्स प्लेटफॉर्म के ग्रोथ में यह अहम भूमिका निभाएगा। इस डील के बाद माइक्रोसॉफ्ट के Xbox गेमिंग प्लेटफॉर्म पर “कॉल ऑफ ड्यूटी” और “ओवरवॉच” जैसे लोकप्रिय गेम भी जुड़ जाएंगे, जो उसके कारोबार को नई ऊंचाईयों पर ले जाएंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर