ट्विटर ने गुरुवार को कहा कि उसने अपनी सब्सक्रिप्शन सेवा ट्विटर ब्लू को भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है।
भारत में, यह सेवा वेब पर 650 रुपये के मासिक शुल्क और मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपये के मासिक शुल्क पर उपलब्ध है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म प्रति वर्ष 6,800 रुपये की रियायती वार्षिक योजना भी प्रदान करता है, जो प्रति माह 566.67 रुपये है।
ट्विटर ब्लू रोलआउट अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क के मंच पर मुद्रीकरण के लिए जोर देने के अभियान के अनुरूप है।मस्क ने पहले सुझाव दिया था कि वह सब्सक्रिप्शन सेवा का मूल्य उस क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए निर्धारित करेगा जिसमें इसे रोल आउट किया जा रहा है लेकिन ऐसा प्रतीत नहीं होता है।ट्विटर ब्लू की मासिक लागत Netflix, Spotify, Apple Music और कई अन्य वैश्विक सेवाओं की तुलना में अधिक है, जो आम तौर पर ऐसे बाजारों में सस्ते में उपलब्ध हैं, जो राष्ट्रों के निम्न GDP के कारक हैं।
मस्क के तहत, ट्विटर ब्लू उपयोगकर्ताओं को ब्लू चेक मार्क जैसी अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।उस समय, इसे iOS उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था और इसकी कीमत 719 रुपये थी जो यूएस में फीचर की कीमत से अधिक महंगी थी।यूएस में, ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन $7.99 (लगभग 645 रुपये) में उपलब्ध था। भारत में 719 रुपये का ट्विटर ब्लू प्राइसिंग एक आश्चर्य के रूप में आया, क्योंकि टेस्ला के सीईओ ने कहा था कि मूल्य निर्धारण क्रय शक्ति के आधार पर देशों में समायोजित किया जाएगा।
विशेषताएं क्या हैं?
ट्विटर ब्लू सुविधाओं की एक श्रृंखला के साथ आता है, जिसमें प्रतिष्ठित ब्लू टिक शामिल है। ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेने वाले किसी भी व्यक्ति को वेबसाइट पर उनके उपयोगकर्ता नाम के आगे ब्लू टिक मिलता है।
ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन उपयोगकर्ता को 30 मिनट की विंडो में पांच बार तक अपने ट्वीट संपादित करने की अनुमति देगा। ट्विटर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ब्लू सब्सक्रिप्शन से यूजर्स 10.. तक लंबे और हाई रेजोल्यूशन वीडियो भी पोस्ट कर सकेंगे।