Wednesday, October 4, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल मंदिर: आम दशनार्थियों का गर्भगृह में प्रवेश शुरू

महाकाल मंदिर: आम दशनार्थियों का गर्भगृह में प्रवेश शुरू

महाकाल मंदिर: आम दशनार्थियों का गर्भगृह में प्रवेश शुरू

आज बाबा महाकाल पंच मुखारविंद रूप में देंगे भक्तों को दर्शन

अक्षरविश्व .उज्जैन।श्री महाकाल मंदिर में मंगलवार दोपहर से आम दर्शनार्थियों को गर्भगृह में प्रवेश शुरू कर दिया गया है। महाशिवरात्रि से पूर्व भीड़ अधिक होने के कारण प्रतिबंध लगा दिया गया था। वहीं आज बाबा महाकाल पंच मुखारविंद रूप मेंं दर्शन देंगे।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के बाद आज फाल्गुन मास की द्वितीया तिथि को भगवान महाकाल का पंचमुखारविंद श्रृंगार होगा। पुजारी आशीष गुरु के अनुसार जिन लोगों ने शिवनवरात्रि में बाबा के मुखारविंद के दर्शन नहीं किए हैं वे एकसाथ इन पांच स्वरूपों के दर्शन कर सकते हैं।

मंदिर की परंपरानुसार दोपहर ३ बजे संध्या पूजा होगी। इसके बाद भगवान को मनमहेश, उमा-शिव तांडव, होलकर तथा छबीना मुखारविंद धारण कराकर एकसाथ पांच रूप में श्रृंगार करेंगे। महाशिवरात्रि पर लगातार 44 घंटे मंदिर के पट खुले रहे। इस बीच लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। वहीं सोमवार को सोमवती अमावस्या पर भी दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं आए थे।

अब मंगलवार से मंदिर में भीड़ कम होने से व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि मंगलवार दोपहर 12.30 से शाम 4.30 बजे तक सामान्य श्रद्धालुओं को गर्भगृह से दर्शन हो सकेंगे। महाकाल लोक को भी पूर्व की तरह भ्रमण के लिए खोल दिया जाएगा। आम श्रद्धालु मंगलवार से शुक्रवार तक गर्भगृह में दर्शन कर सकेंगे।

जगह-जगह पर लगे हैं जूते-चप्पल के ढेर
महाशिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आए थे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने निर्गम द्वार, नृसिंहघाट सहित फूल-प्रसादी वालों के पास भी जूते-चप्पल छोड़ दिए। भीड़ अधिक होने से वे उस जगह पर फिर नहीं पहुंच पास। इस कारण मंदिर के आसपास कई जगह पर जूते-चप्पलों के ढेर लगे हुए हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर