Wednesday, February 1, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल मंदिर में हाईटेक फेसेलिटी की तैयारी….

महाकाल मंदिर में हाईटेक फेसेलिटी की तैयारी….

शीघ्र दर्शन टिकट ऑनलाइन होगी जानकारी के लिए कॉल सेंटर बनेंगे

उज्जैन।महाकाल मंदिर की विभिन्न व्यवस्थाओं को हाईटेक करने की तैयारी चल रही है। इस हाईटेक फेसेलिटी में शीघ्र दर्शन टिकट ऑनलाइन उपलब्ध कराने के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर की जानकारी देने के लिए हाईटेक कॉल सेंटर प्रारंभ करने की योजना पर काम चल रहा है।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति जल्द ही एक हाईटेक कॉल सेंटर शुरू करने जा रहे है। इससे भक्तों को मंदिर के प्रकल्प और अन्य जानकारियां एक फोन पर मिल सकेगी। काल सेंटर के लिए मात्र चार डिजिट का ही नंबर होगा जो की श्रद्धालुओं के लिए जल्द ही जारी किया जाएगा। महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले कई श्रद्धालुओं को मंदिर में होने वाली आरती, दान, पूजा, त्योहार पर व्यवस्था, मंदिर खुलने का समय, ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था, रुकने के लिए स्थान सहित अन्य व्यवस्था को जानकारी नहीं होती है।

इसके लिए नए कॉल सेंटर की स्थापना की जा रही है। हालांकि महाकाल मंदिर प्रबंध में एक हेल्प डेस्क पहले से चल रही है। पर कॉल सेंटर से दूर दराज इलाके में बैठे श्रद्धालु फोन पर मंदिर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कॉल सेंटर 24 घंटे सातों दिन काम करेगा। सेंटर पर प्रारंभ में 10 लोग सेंटर में बैठकर कॉल अटेंड करेंगे। कॉल सेंटर के सॉफ्टवेयर में पहले फिड जानकारी मिलेगी। इसके बाद भी अगर श्रद्धालुओं को कुछ और जानना है तो वह महाकाल मंदिर के प्रतिनिधि से बात कर सकेंगे। श्रद्धालु कॉल सेंटर पर शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे। फिलहाल महाकाल मंदिर का एक हेल्प लाइन नंबर 18002331008 चल रहा हैं।

वेबसाइट के माध्यम से टिकट

मंदिर प्रबंध समिति अपनी वेबसाइट के माध्यम से मंदिर में शीघ्र दर्शन के लिए काउंटर से मिलने वाली 250 रुपए की रसीद भी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा नई धर्मशाला को भी ऑनलाइन बुकिंग में शामिल किया जाएगा। अवकाश के दिनों में 70 से 80 हजार श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन लाभ लेते हैं। मंदिर प्रबंध समिति अपनी वेबसाइट पर शीघ्र दर्शन टिकट भी उपलब्ध कराने जा रही है।

इस व्यवस्था के माध्यम से बाहर से आने वाले व्यक्ति पहले से ही ऑनलाइन शीघ्र दर्शन टिकट बुक कर पेमेंट करने के बाद सीधे महाकाल मंदिर पहुंचकर शीघ्र दर्शन टिकट से प्रवेश देने वाले गेट पर पहुंच जाएंगे। अभी मंदिर आने के बाद मंदिर के काउंटर से शीघ्र दर्शन टिकट के लिए भी श्रद्धालुओं को लाइन में लगना होता है।

ऑनलाइन दान और भस्म आरती बुकिंग सुविधा

मंदिर प्रबंध समिति द्वारा वर्तमान में मंदिर में दान करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था है। इस व्यवस्था के माध्यम से एक रुपए से लेकर अधिकतम राशि ऑनलाइन दान के रूप में मंदिर समिति के खाते में जमा की जा सकती है। इस व्यवस्था में दान राशि पर सरचार्ज भी नहीं लगता है और दान राशि की तुरंत रसीद उपलब्ध होती है। इसी तरह ऑनलाइन भस्मारती अनुमति के लिए शुल्क जमा करने के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था है। मंदिर की वेबसाइट से जल्दी ही अन्य सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर