Wednesday, October 4, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल लोक बनने के बाद शहर के दूसरे मंदिरों में भीड़ बढ़ी

महाकाल लोक बनने के बाद शहर के दूसरे मंदिरों में भीड़ बढ़ी

जेबकटों, चैन स्नेचरों और मोबाइल चोरों के सावधान के बोर्ड लगाना पड़े

उज्जैन।महाकाल लोक लोकार्पण के बाद शहर में देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। शहर के महाकालेश्वर सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में भी लोगों की भीड़ होने के साथ चोरों व जेबकटों का आतंक भी बढ़ गया है। इस कारण मंदिर के पुजारियों व समिति सदस्यों को सतर्कता के बोर्ड तक लगाना पड़ रहे हैं।

देशभर से आने वाले श्रद्धालु महाकाल लोक और महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनों के अलावा रामघाट पर स्नान के बाद कालभैरव, मंगलनाथ, सांदीपनि आश्रम आदि प्रमुख मंदिरों के दर्शनों को बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। ऐसे में भीड़ का फायदा उठाकर चोर और जेबकतरों की गैंग द्वारा वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है।

महाकाल थाना क्षेत्र के महाकाल मंदिर, महाकाल लोक, रामघाट, हरसिद्धि मंदिर क्षेत्र में लोगों के साथ सबसे अधिक चोरी की वारदातें होती हैं जबकि दूसरे मंदिरों में भी बदमाश मोबाइल चोरी, जेबकटी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। लोगों को सतर्क रहने व सावधानी बरतने के साथ अपने कीमती सामान की रक्षा स्वयं करने के होर्डिंग्स व बोर्ड मंदिर के पुजारियों, व्यवस्थापक व समिति द्वारा लगाये गये हैं।

कभी नहीं सोचा था कैमरे भी लगवाना पडेंग़े

सांदीपनि आश्रम स्थित कुण्डेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी ने बताया कि कुछ वर्षों पूर्व तक मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रहती थी और पर्व व त्योहारों के दिन ही अधिक भीड़ होती थी, लेकिन वर्तमान में प्रतिदिन पर्वों जैसी भीड पड़ रही है। इस दौरान चोर, जेबकट भी श्रद्धालुओं को निशाना बनाकर चोरी की वारदातें कर जाते हैं जिनसे सतर्क रहने के लिये बोर्ड लगाये गये हैं वहीं मंदिर के आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगवाना पड़े हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर