Saturday, December 9, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनमानसून में चिपचिपी और ऑयली स्किन से ऐसे पाएं छुटकारा 

मानसून में चिपचिपी और ऑयली स्किन से ऐसे पाएं छुटकारा 

मॉनसून में स्किन काफी चिपचिपी और ऑयली हो जाती है। बढ़ती उमस की वजह से स्किन से एक्सेस ऑयल निकलने लगता है। इस वजह से मॉनसून के सीज़न में चेहरे पर डलनेस, एक्ने, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, इचिंग, रैशेज़ और यहां तक कि इंफेक्शन का भी खतरा बना रहता है। बारिश के पानी से टच में आने से स्किन को नुकसान होता ही है। अगर कुछ आसान से उपाय अजमाए जाएं, तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

ऑयल-फ्री क्लींजर यूज़ करें 

स्‍किन पर चिपचिपाहट और ब्रेकआउट को रोकने के लिए, सुबह और शाम अपने चेहरे को लाइट ऑयल-फ्री क्लींजर से साफ करें। यह अतिरिक्त तेल के साथ-साथ आपके चेहरे से गंदगी और धूल से भी छुटकारा दिलाएगा और मुंहासे को रोकेगा।

फेस पैक और मास्क जरूरी

मानसून में एक्ने और एक्सट्रा तेल से छुटकारा पाने के लिए मास्क और फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क लगाने से आपको ठंडक मिलेगी। इसके अलावा त्वचा को ऑयल फ्री लुक देता है। आप हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। ऑयली स्किन की परेशानी को कम करने के लिए बेसन और मुल्तानी मिट्टी से तैयार फेसपैक स्किन के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। 

हाइड्रेटेड रखें

मानसून में त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे त्वचा कम ऑयली नजर आती है साथ ही रिफ्रेश भी लगती हैं। इसलिए रोजाना 7 से 8 गिलास तक पानी पिएं। पानी पीने से शरीर भी हाइड्रेटेड रहता है। 

एलोवेरा लगाएं 

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी ऑयली स्किन की समस्या को दूर किया जा सकता है।  एलोवेरा लगाने से पिपंल्स और एक्ने की समस्या से भी राहत मिल सकती है। ऐसे में अब रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाएं और सादे पानी से धो लें, इससे फायदा मिल सकता है। 

गर्म पानी से धोएं चेहरा 

बारिश के मौसम में चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह चेहरे पर जमा ऑयल को साफ करने में मदद करता है साथ ही चिपचिपाहट को भी दूर करता है। इसलिए गर्म पानी से चेहरा धोएं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर