Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनमिस्ट्री बन गया उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रैक का उद्घाटन

मिस्ट्री बन गया उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रैक का उद्घाटन

फिर से चर्चा 15 को चल सकती है उज्जैन-इंदौर पैसेंजर…

उज्जैन।नौ माह पहले कंप्लीट हो चुका उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रैक उद्घाटन को लेकर मिस्ट्री (रहस्य) बन गया है। टै्रक पर ट्रेन के संचालन के शुभारंभ को लेकर कई बार बाते होने के बाद एक बार फिर चर्चा है कि उज्जैन-फतेहाबाद होकर इंदौर तक मेमू पैसेंजर ट्रेन 15 नवंबर को चल सकती है।

उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रैक ब्रॉडगेज परिवर्तन के बाद फरवरी में इस सेक्शन में यात्री ट्रेन चलाने की सीआरएस परमिशन मिल चुकी है, लेकिन नौ माह गुजरने के बाद भी उज्जैन के जनप्रतिनिधि और रेलवे अधिकारी इस ट्रैक का लोकार्पण नहीं करवा पाए हैं। जिसके कारण अब तक इस मार्ग पर यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। पहले लॉकडाउन और अब रेलवे बोर्ड से अनुमति नहीं मिलने से ट्रेन नहीं चल पा रही है। एक बार फिर चर्चा है कि 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने वाले है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि हबीबगंज स्टेशन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन-फतेहाबाद-इंदौर मेमू पैसेंजर का भी वर्चुअल शुभारंभ कर सकते हैं। हालांकि अब तक ट्रेन का शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है।

फरवरी 2021 में हुआ था निरीक्षण
उज्जैन-फतेहाबाद के बीच गेज परिवर्तन के नौ माह बाद भी रेलवे अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि ट्रैक का लोकार्पण नहीं करवा पाए हैं। बता दें कि 11 फरवरी 2021 को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने निरीक्षण किया था। इसके बाद कुछ छोटे कामों को पूरा कर ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दे दी थी। उज्जैन फतेहाबाद के बीच वर्ष 2014 में मीटर गेज ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। अब लगभग 22 किलोमीटर लंबे मार्ग का गेज परिवर्तन करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हो गया है। उज्जैन के सांसद अनिल फिरोजिया ने दशहरा से पूर्व दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उज्जैन-फतेहाबाद ट्रैक के लोकार्पण करने की मांग की थी। उस दौरान कहा गया था कि दीपावली के पहले ट्रैक का लोकार्पण कर दिया जाएगा। मगर अब तक लोकार्पण के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

उज्जैन-इंदौर के बीच मेट्रो ट्रेन की मांग- सिंहस्थ के पहले उज्जैन-इंदौर के बीच मेट्रो ट्रेन की सौगात की मांग को लेकर सांसद अनिल फिरोजिया ने मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह से मुलाकात की। सांसद ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि उज्जैन से इंदौर के बीच मेट्रो ट्रेन ज्यादा आसानी से शुरू हो सकती है। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि नगरीय प्रशासन विभाग से चर्चा कर इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द शुरू कराने के लिए निर्देश देंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर