Friday, May 27, 2022
Homeदेशदेश में XE वैरिएंट का दूसरा केस

देश में XE वैरिएंट का दूसरा केस

पिछले कुछ दिनों में कोरोना का ग्राफ लगभग गिर जाने से देशभर में ऑफिस, स्कूल और कॉलेज तेजी से खुलने लगे थे, लेकिन अब एक बार फिर लोगों की टेंशन बढ़ने लगी है. दरअसल, चीन और दूसरे देशों में कोरोना के XE वेरिएंट ने तबाही मचा रखी है. इन सबके बीच भारत में इस वेरिएंट का दूसरा मरीज गुजरात में मिला है.

इससे पहले मुंबई में गुरुवार को XE वेरिएंट का मरीज मिला था. फिलहाल हर स्टेट में अलर्ट जारी कर दिया गया है. ये वेरिएंट Omicron के sub lineage हैं और देश के अलग-अलग हिस्सों में Omicron के sub lineage मिल रहे हैं. हालांकि इस वेरिएंट के मिलने से अब तक कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी की बात सामने नहीं आई है. इन वेरिएंट के असर को लेकर किसी ठोस नतीजे तक पहुंचने से पहले कुछ और स्टडी की ज़रूरत है जिसका आकलन फिलहाल जीनोमिक एक्सपर्ट और NCDC कर रही है.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, कोविड-19 का XE वेरिएंट दो अलग-अलग वेरिएंट से मिलकर बना है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो प्रकार हैं. पहला है ओमिक्रॉन बीए-1, जबकि दूसरा है बीए-2 है. इन्हीं दो वेरिएंट के मिलने से XE वेरिएंट बना है. शुरुआती जांच में पता चला है कि यह वेरिएंट अब तक के सभी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है. यह 10 गुना तेजी से फैलता है.

ये हैं XE वेरिएंट के लक्षण

क्योंकि ये वेरिएंट अभी नया है ऐसे में यह कितना घातक और कितनी तेजी से नुकसान पहुंचाता है इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है. एक्सपर्ट पर इस पर स्टडी कर रहे हैं. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि क्योंकि यह ओमिक्रॉन के 2 सबवेरिएंट से मिलकर बना है.

ऐसे में इसके लक्षण ओमिक्रॉन से मिलते-जुलते हो सकते हैं. इस तरह अगर देखें तो बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना इस नए वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं. कुछ डॉक्टर इसके लक्षणों में ज्यादा थकान, चक्कर आना, धड़कन, सूंघने और स्वाद में कमी बढ़ने जैसी दिक्कतों को भी शामिल करते हैं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर