यह मसाले रखेंगे आपको कई बीमारियों से दूर

By AV NEWS

हमारी रसोई घर में बहुत से ऐसे मसाले हैं जो इम्युनिटी बूस्टर हैं साथ ही भोजन का स्वाद भी बढ़ाते हैं। मसालों को सामान्य बीमारियों में जैसे सर्दी-जुकाम होने पर अदरक और दालचीनी का काढ़ा, चोट लगने पर हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं कौन से मसाले बीमारियों से बचने में आपकी हेल्प करते हैं।

हल्दी : दर्द से मिलेगी राहत

मेडिकल रिसर्च में भी यह बताया है यह सुपरफूड है। इसमें क्योरक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक है। यह दर्द को कम करने में मदगार है। हल्दी में चोट को जल्दी भरने वाले तत्व पाए जाते हैं। क्योरक्यूमिन तत्व घुलनशील नहीं होता है इसलिए इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। हल्दी का नियमित सेवन आपको पूरा लाभ दे सकता है।

लाल मिर्च : दिल की बीमारियां कम

क्या आप जानते हैं लाल मिर्च के नियमित प्रयोग से डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग होता है। रोज लाल मिर्च खाने वाले लोगों का कोलेस्ट्रॉल बैलेंस रहता है और यह मेटाबॉलिक सिस्टम को एक्टिव बनाने में हेल्प करता है। लाल मिर्च के सेवन से हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है। लाल मिर्च खाने वालों की उम्र भी ज्यादा होती है। लाल मिर्च में कैपसाइसिन तत्व पाया जाता है रिसर्च में यह बताया गया है कैपसाइसिन इंसान की लम्बी उम्र सहायक है।

दालचीनी : शुगर लेवल बैलेंस

दालचीनी स्वाद में हल्की मिठास लिए हुए होती है और इसकी तासीर गर्म होती है। दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में किया जाता है लेकिन जुकाम होने पर आप इसकी चाय भी आजमा सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और अगर आप डाइबिटिक है तो यह आपके शुगर लेवल को भी बैलेंस रखता है। अल्जाइमर से परेशान लोगों के लिए दालचीनी फायदेमंद है।

काली मिर्च : डायजेस्टिव हेल्थी

काली मिर्च बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको सामान्य बीमारियों जैसे जुकाम खांसी और इंफेक्शन से बचाने में हेल्प करते है। काली मिर्च में गुड बैक्टीरिया पाए जाते है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखते है और किसी तरह के इंफेक्शन से भी आंतो की सुरक्षा करते हैं।

जीरा : बीपी नियंत्रित

किसी को एनीमिया है तो उसके लिए जीरा फायदेमंद है यह आयरन से भरपूर होता है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

हींग : एंटीवायरल तत्वों से भरपूर

हींग का घरेलू औषधि के रूप में भी इसका उपयोग होता है। यह एंटीवायरल तत्वों से भरपूर होता है जो फ्लू और जुकाम के संक्रमण को रोकने मदद करते हैं।

Share This Article