Monday, May 16, 2022
Homeरिलेशनशिपरिलेशनशिप में डिप्रेशन की होती है ये वजहें

रिलेशनशिप में डिप्रेशन की होती है ये वजहें

जब लोग प्यार में होते हैं तो उन्हें सब कुछ अच्छा लगता है। वहीं जब प्यार रिश्ते में बदल जाता है यानी कि आप रिलेशनशिप में आ जाते हैं तो खूबसूरती का अहसास होने लगता है। लेकिन रिलेशनशिप की शुरुआत में आप जैसा महसूस करते हैं, वैसा ही समय के साथ महसूस करें ये जरूरी नहीं होता। अक्सर लोग वक्त के साथ रिलेशनशिप में तनाव को महसूस करने लगते हैं। कई बार जिसे आप पसंद करते हैं वक्त के साथ उनके साथ रहना आपके लिए मुश्किल हो जाता है।

रिश्ता तलाक या ब्रेकअप तक पहुंच जाता है। रिलेशनशिप में आने वाली कई सारी परेशानियों के कारण कपल डिप्रेशन में चले जाते हैं। लेकिन प्यार और रिश्ते में डिप्रेशन आने की क्या वजह होती हैं? चलिए जानते हैं रिलेशनशिप में डिप्रेशन के कारण।

पहली वजह- रिश्ते में डिप्रेशन या अवसाद की पहली वजह कपल के बीच प्यार और भरोसे की कमी होना है। जब कपल के बीच प्यार नहीं होता या भरोसा नहीं होता तो अक्सर लोग तनाव महसूस करने लगते हैं।

दूसरी वजह- समय न देना: जब पार्टनर अपनी व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण या बहुत ज्यादा बिजी रहने के कारण अपने साथी को समय नहीं देता तो उनका साथी रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस करने लगता है। कभी कभी उनके बीच इस कारण दूरियां भी आने लगती हैं और पार्टनर डिप्रेशन महसूस करने लगता है।

तीसरी वजह- पार्टनर की परवाह न करने पर वह महसूस करने लगता है कि साथी को उनसे प्यार नहीं रह गया। मन में तरह तरह की बातें उठने लगती हैं। वह इस रिश्ते और साथी से दुखी हो जाते हैं और रिश्ते में घुटन महसूस करने लगते हैं।

चौथी वजह-पार्टनर के विचारों का सम्मान न करने पर अक्सर उन्हें महसूस होता है कि उन्होंने अपने लिए गलत साथी का चयन कर लिया। उन्हें अपनी गलती परेशान करती है। उनके नजरिए को न समझने से वह नाराज होने लगते हैं और रिश्ते में खुद को जबरन बंधा हुआ पाते हैं।

पांचवी वजह- अक्सर पार्टनर अपने साथी को बात बात पर ब्लेम करते हैं। हर गलती पर उन्हें सुनाते हैं। वह जीवन में हो रही हर परेशानी का दोषी भी उन्हें ही ठहराने लगते हैं। 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर