Thursday, June 30, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसरोज 1 केला खाने के है ये फायदे

रोज 1 केला खाने के है ये फायदे

गर्मी के मौसम में केला खाना बहुत अधिक लाभकारी होता है. हर दिन एक पका हुआ केला खाने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है. आप केला खाकर कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

केले को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो इंसान की बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. यदि व्यक्ति एक केले का सेवन नियमित रूप से करे, तो शरीर की तमाम परेशानियों से बच सकता है.

शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है

केला एक ऐसा फल है, जो लगभग पूरे साल उपलब्ध रहता है. यह गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रखने में मदद करता है. आप गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए भी हर दिन एक या दो केला खा सकते हैं. यह शरीर में पानी अधिक और देर तक रोकने में मददगार है.

आयरन

एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी. यदि आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आपको केला अवश्य खाना चाहिए. केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और आपकी एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है.

सीने की जलन से राहत 

सीने में जलन की समस्या को दूर करने में केला बहुत ही लाभकारी होता है. जब भी आपको सीने में जलन, पेट में एसिडिटी की समस्या हो तो आप एक केला खा लें. केला एंटासिड के एक नैचरल विकल्प की तरह काम करता है.

 तनाव से बचाने में सहायक

जो लोग मानसिक थकान अधिक महसूस करते हैं और स्ट्रेस हावी रहता है, उन्हें अपनी डेली डायट में केला जरूर शामिल करना चाहिए. केला ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करता है, पाचन को सही बनाता है. केले में ट्रिप्टोफैन होता है, ये एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी मसल्स को आराम करने में मदद करता है.

लूज मोशन रोकता है

जब आपको लूज मोशन की समस्या हो रही हो तब आप केला खाकर अपना पेट ठीक कर सकते हैं. जी हां, लूज मोशन को ठीक करने में केला बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है. हालांकि यदि आपको लूज मोशन के साथ पेट में दर्द भी हो तो आपको केला खाने से बचना चाहिए और दर्द ठीक होने के बाद आप केला खाकर अपनी कमजोरी दूर कर सकते हैं और लूज मोशन को कंट्रोल कर सकते हैं.

कब्ज दूर करने में सहायक

एक तरफ जहां केला खाने से लूश मोशन दूर ठीक होता है वहीं केला कब्ज ठीक करने में भी सहायक है. केला फाइबर से भरपूर होता है और आंतों में चिकनाहट लाने का काम भी करता है. इससे पेट साफ होने में आसानी होती है और कब्ज दूर होता है. कब्ज होने की स्थिति में दिन में एक-दो से अधिक केला ना खाएं.

डिप्रेशन से राहत

कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है. केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है. इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है.

सूखी खांसी में आरामदायक

यदि आपको या आपके बच्चे को सूखी खांसी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का शर्बत बनाकर पीना आपको आराम दे सकता है. केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें. अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर